Rajasthan News : राजस्थान में घरेलू उपभोक्ताओं का ‘फ्यूज’ उड़ाएगा ट्रिपल फ्यूल सरचार्ज, समझें पूरा गणित


जयपुर. राजस्थान में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सितंबर का महीना महंगाई का एक और बड़ा झटका देने वाला है. सितंबर में आने वाले बिजली बिल में तीन तरह के फ्यूल सरचार्ज जुड़कर आएंगे. विद्युत विनियामक आयोग के आदेश का हवाला देते हुए राजस्थान डिस्कॉम ने इसका नया फरमान जारी किया है. हालांकि 200 यूनिट तक खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं पर इस नए सरचार्ज का भार नहीं पड़ेगा. लेकिन इससे ज्यादा बिजली का उपयोग करने वालों पर इसकी मार पड़ेगी.

नये आदेश के मुताबकि सितंबर महीने में आने वाले बिजली के बिल में अब बेस फ्यूल सरचार्ज को 54 पैसे से बढ़ाकर 57 पैसे किया गया है. इसमें 3 पैसे यूनिट की बढ़ोतरी हो गई है. औसत बिजली खरीद की लागत 4.24 रुपये के हिसाब से बेस फ्यूल सरचार्ज बढ़ाया गया है. फ्यूल सरचार्ज के जरिए डिस्कॉम करीब पांच हजार करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी कर रहा है. पिछले साल के बकाया फ्यूल सरचार्ज के रूप में करीब 4400 करोड़ रुपये वसूलने के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं.

यह है तीन गुणा फ्यूल सरचार्ज का गणित
आदेश के तहत अब पहली वसूली के रूप में बेस फ्यूल सरचार्ज को 54 पैसे से बढ़ाकर 57 पैसे किया गया है. दूसरी वसूली वर्ष 2022-23 के चौथी तीमाही के 1.33 रुपये का बकाया फ्यूल सरचार्ज की जाएगी. इसके अलावा तीसरी वसूली 2023-24 की पहली तिमाही के बकाया 90 पैसे के फ्यूल सरचार्ज की है. हालांकि उपभोक्ताओं पर भार को देखते हुए इसे 13 पैसे प्रति यूनिट से वसूलने के आदेश दिए गए हैं.

अगले तीन साल तक के बिल में समान रूप से ली जाएगी
हालांकि कृषि उपभोक्ताओं और 200 यूनिट से कम उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं पर कोई भार नहीं आएगा. लेकिन इससे ज्यादा बिजली का उपयोग करने वाला उपभोक्ता महंगाई की चक्की में पिस जाएगा. यह सरचार्ज उपभोक्ता की ओर से पूरे सालभर में उपभोग की गई बिजली की औसत यूनिट के आधार पर वसूला जाएगा. ये बकाया राशि अगले तीन साल तक के बिल में समान रूप से ली जाएगी.

सरचार्ज को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी सरकार को घेरा
तीन गुना फ्यूल सरचार्ज को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी सरकार को घेरा है. कांग्रेस के मुताबिक भजनलाल सरकार आमजन को राहत देने की बजाय बिजली बिलों में फ्यूल चार्ज के नाम पर उनकी जेब कतरने का काम कर रही है. वहीं बीजेपी ने कांग्रेस को उसका पिछला कार्यकाल याद दिलाया है.

Tags: Bhajan Lal Sharma, Electricity Bills, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

x