Rajasthan News: सरकारी हॉस्पिटल में अब मरीज ले सकेंगे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट,लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा



3023655 HYP 0 png 20230603 163311 0000 Rajasthan News: सरकारी हॉस्पिटल में अब मरीज ले सकेंगे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट,लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा

 निशा राठौड़/उदयपुर. उदयपुर शहर के सरकारी हॉस्पिटल में जाने वाले मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है. अब मरीजों को अस्पताल में लंबी कतार में लग कर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि शहर के लोगों को सरकारी अस्पताल में भी आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकेंगे. जी हां उदयपुर के संभाग के महाराणा भोपाल अस्पताल में आज से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की शुरुआत की गई है. जिसकी वजह से लाइन में लगने की जरूरत नहीं, अलग से काउंटर स्थापित किया है जिससे आप आने से पहले घर से ही अपॉइंटमेंट बुक करके आ सकते हैं.

अधीक्षक डॉ आर. एल. सुमन ने बताया कि 3 दिन पहले प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा कि उदयपुर दौरे पर यह बात उभर के आई कि अब आने वाले मरीजों को लाइन में नहीं लगना पड़े इसकी व्यवस्था की जाए. इसके तहत आईएचएमएस (IHMS) सॉफ्टवेयर पर शनिवार से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है.

मोबाईल से ले सकते हैंअपॉइंटमेंट
डॉ.सुमन ने बताया की नया मरीज हो या दुबारा आने वाला मरीज हो घर से अपने घर, ईमित्र, या मोबाइल से किसी भी माध्यम से अपना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट विभाग डॉक्टर के नाम से बुक करके आ सकते हैं. इसके लिए अस्पताल के न्यू आउटडोर से यह पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत किया गया है. जिसमें काउंटर नंबर पांच पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखा करके प्रिसक्रिप्शन स्लिप प्राप्त कर संबंधित विभाग में डॉक्टर को दिखाया जा सकता है.

आईएचएमएस गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड
डॉ सुमन ने बताया चाहे तो इसके लिए आईएचएमएस (IHMS) गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या यहां दिए गए लिंक को गूगल में ब्राउज करके भी अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. संभाग में यह प्रक्रिया पहली बार राजकीय अस्पताल में लागू की जा रही है. आमजन से निवेदन है समय की बचत करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है और अधिक से अधिक संख्या में इसका फायदा उठाएं.

.

FIRST PUBLISHED : June 03, 2023, 19:28 IST



Source link

x