Rajasthan Weather: राजस्थान में जमकर होगी बारिश, 25 सितंबर से फिर बरसेंगे बादल, मानसून की अभी विदाई नहीं


हाइलाइट्स

पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में 27-29 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

जयपुरः दक्षिण-पश्चिम मानसून की पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों में सोमवार को वापसी हो गई. आईएमडी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों से मानसून की वापसी सामान्य से 6 दिन की देरी से हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा अनूपगढ़, बीकानेर, जोधपुर, भुज और द्वारका से होकर गुजरती है. मानसून की वापसी के कारण पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां 25 से 30 सितंबर तक दर्ज होने की संभावना है.

भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में 27-29 सितंबर के दौरान मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी तीन-चार दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. IMD के मुताबिक 24 सितंबर को कोटा, उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं पर वर्षा होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार चूंकि अब मानूसन अपनी विदाई की ओर से बढ़ रहा है लिहाजा प्रदेश में भारी बारिश की गतिविधियां कम हो गई हैं. बारिश का दौर थम जाने से तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है. पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर के अलावा श्रीगंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर और पाली जिले में भी तापमान बढ़ोतरी की ओर अग्रसर है.

Tags: Rajasthan news, Weather Udpate



Source link

x