Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम हुआ बेईमान, मानसून विदा होने के बाद भी बारिश बरसने को हो रही बेताब


जयपुर. राजस्थान से मानसून विधिवत रूप से विदाई ले चुका है. लेकिन मौसम है कि फिर भी बेईमान बना हुआ है. वह कब बदल जाए कुछ नहीं कहा जा सकता. मौसम विभाग ने एक बार फिर से प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से आगामी 8 और 9 अक्टूबर को उत्तर पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. आगामी दिनों में भी इसके शुष्क बने रहने की संभावना है. लेकिन इस बीच सक्रिय हो रहे एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं. प्रदेश में रविवार को तापमापी पारा शनिवार के मुकाबले आधा डिग्री और लुढ़क गया है. रविवार को प्रदेश में सर्वाधिक गर्म शहर पश्चिमी राजस्थान की बजाय पूर्वी राजस्थान का धौलपुर रहा. वहां में 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

धूप में तीखापन हुआ कम
अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही धूप में तीखापन कम हो गया है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में रात के समय बालू के टीलों की रेत तेजी से ठंडी होने लग गई है. इससे वहां तापमान में बढ़ोतरी थमी हुई है. पश्चिमी राजस्थान में रविवार को सबसे गर्म शहर श्रीगंगानगर रहा. वहां तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही फलौदी, बीकानेर और बारां के अंता में भी तापमान 36.8 डिग्री रहा.

पश्चिमी राजस्थान की बजाय पूर्वी राजस्थान ज्यादा गर्म रहा
रविवार को पश्चिमी राजस्थान की बजाय पूर्वी राजस्थान ज्यादा गर्म रहा. पूर्वी राजस्थान के अलवर और सीकर के फतेहपुर में भी तापमापी पारा 38.0 डिग्री पर अटका रहा. इनके अलावा पिलानी में 37.2, करौली तथा डूंगरपुर में 37.1 और जयपुर में 35.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. प्रदेश में सबसे कम तापमान माउंट आबू में 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा. प्रदेश में अब अलसुबह गुलाबी सर्दी का अहसास होने लग गया है.

FIRST PUBLISHED : October 7, 2024, 07:13 IST



Source link

x