Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में होगी आज बारिश, येलो अलर्ट जारी


जयपुर. राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. मानसून के विदाई के बाद अब धीरे-धीरे हल्की-हल्की ठंड का एहसास होना शुरू हो गया है. रविवार को राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में अधिकतम तापमान जैसलमेर में 39.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस माउंट आबू में दर्ज किया गया. इसके अलावा राज्य के अधिकांश भागों में हवा में आर्द्रता की औसत मात्रा 55 से 90  प्रतिशत के मध्य दर्ज की गई.

मुख्य जिलों का तापमान ये रहा
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जैसलमेर में 39.2 डिग्री, बीकानेर में 39 डिग्री, फलोदी में 38.2 डिग्री, पिलानी में 37.7 डिग्री, चूरू में 37.9 डिग्री, अलवर में 37.4 डिग्री, जोधपुर में 37.3 डिग्री, जयपुर में 36.6 डिग्री, श्री गंगानगर में 39.4 डिग्री, अजमेर में 36.4 डिग्री, कोटा में 36.3 डिग्री, सीकर में 36 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 35.1डिग्री, बाड़मेर में 35 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

जयपुर में मौसम विभाग का अलर्ट
जयपुर सहित संपूर्ण राजस्थान में ठंड का स्तर बढ़ने लगा है. राजधानी जयपुर में रविवार का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस वहीं न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मेघगर्जन होने की संभावना है. इसके अलावा ठंड के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी होगी.

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर, भरतपुर, उदयपुर ओर कोटा संभागों के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही जोधपुर संभाग के कुछ स्थान पर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. IMD के अनुसार इसके बाद 22 से 25 अक्टूबर तक पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा.

इस बार कड़ाके की सर्दी पड़ेगी
मौसम विभाग के अनुसार इस बार सर्दियों भी परेशान करने वाली है. विभाग के अनुसार राजस्थान में दिसंबर के मध्य से जनवरी तक कड़ाके की सर्दी रहने वाली है. इस बार पिछले कई सालों के मुकाबले अधिक ठंड रहेगी. वहीं सर्दी कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. इसका असर अभी से दिखाना शुरू हो चुका है. इस बार अक्टूबर के मध्य में ही राजस्थान का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news, Weather Alert



Source link

x