Rajasthan Weather Update: राजस्थान में ठंड का असर शुरू, 15 डिग्री पहुंचा सिरोही का पारा, इस बार होगी कड़ाके की सर्दी


जयपुर. राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. मानसून के विदाई के बाद अब धीरे-धीरे हल्की-हल्की ठंड का एहसास होना शुरू हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को राज्य का मौसम मुख्यतः शुष्क रहा. इसके अलावा राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलौदी में 38.8 डिग्री सेल्सियस वहीं न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस सिरोही में दर्ज किया गया. इसके अलावा राज्य के अधिकांश भागों में हवा में आर्द्रता की औसत मात्रा 55 से 85  प्रतिशत के मध्य दर्ज की गई.

मुख्य जिलों का तापमान ये रहा 
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अजमेर में 33.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 33.1 डिग्री, जयपुर में 32.6 डिग्री, पिलानी में 34.7 डिग्री, सीकर में 33.5 डिग्री, कोटा में 34.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 33.9 डिग्री, बाड़मेर में 38.2 डिग्री, जैसलमेर में 37.0, जोधपुर में 36.2 डिग्री, बीकानेर में 35.8 डिग्री, चूरू में 34.8 डिग्री, श्री गंगानगर में 36.1डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

जयपुर का मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा 
राजधानी जयपुर में भी अब धीरे-धीरे ठंड का स्तर बढ़ने लगा है. सुबह और देर रात को ठंडी हवाएं चल रही चलती हैं. जिससे रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. गुरुवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस वहीं न्यूनतम तापमान 22 डिग्री पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में जयपुर शहर के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके अलावा आज से 28 तक मौसम मुख्यतः साफ रहने की संभावना है.

राजस्थान में ठंड की दस्तक 
मौसम विभाग के अनुसार आज राजस्थान का मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. वहीं 27 अक्टूबर तक के लिए किसी भी जिले के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. राजस्थान के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आगामी दिनों में कुछ जिलों में सर्दी बढ़ सकती है. वहीं, नवंबर की शुरुआत के साथ ही दिन में भी ठंड का अहसास होना शुरू हो सकता है.

इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड 
मौसम विभाग के अनुसार इस बार सर्दियों भी परेशान करने वाली है. विभाग के अनुसार राजस्थान में दिसंबर के मध्य से जनवरी तक कड़ाके की सर्दी रहने वाली है. इस बार पिछले कई सालों के मुकाबले अधिक ठंड रहेगी. वहीं सर्दी कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. इसका असर अभी से दिखाना शुरू हो चुका है. इस बार अक्टूबर के मध्य में ही राजस्थान का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री पहुंच गया है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news, Weather Alert



Source link

x