Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तापमान की बढ़ोतरी पर लगे ब्रेक, बारिश हुई गायब, जानें मौसम का ताजा हाल


जयपुर. राजस्थान में तापमान बढ़ने से सिलसिले पर भी अब ब्रेक लग गए हैं. प्रदेश में करीब एक सप्ताह पहले बारिश का दौर थमने के बाद तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया था. शनिवार को पश्चिमी राजस्थान में तापमान 41 डिग्री के पार चला गया था. लेकिन रविवार को उस पर भी ब्रेक लग गया है. इससे गर्मी कुछ राहत मिली है. तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने मुताबिक आज कहीं भी बारिश होने के आसार नहीं हैं.

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार राजस्थान से मानसून अब लगभग विदा हो चुका है. आगामी 2 अक्टूबर से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में और कमी हो जाएगी. केवल उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. रविवार को तापमान की बढ़ोतरी भी थम गई है. रविवार को प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहा. सर्वाधिक गर्म शहर पश्चिमी राजस्थान का फलौदी रहा.

पश्चिमी राजस्थान में तापमान करीब दो डिग्री गिरा
फलौदी में तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इससे पहले इस इलाके में तापमान 40.4 डिग्री तक पहुंच गया था. इसके अलावा बीकानेर में भी तापमान 37.8 पर आ गया है. जैसलमेर में तापमान 37.4 और जोधपुर में 37.2 डिग्री रहा. पश्चिमी राजस्थान के शेष इलाकों में भी तापमान 35 से 36 डिग्री के बीच रहा. पूर्वी राजस्थान के इलाकों में तापमान 35 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

एमपी की बारिश के कारण कोटा बैराज के आठ गेट खोले
राजस्थान के पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में हो रही बारिश के कारण वहां का पानी यहां आ रहा है. इसके कारण कोटा में कोटा बैराज फिर से फुल हो गया. इसके चलते रविवार को कोटा बैराज के आठ खोलकर पानी की निकासी की गई. इससे पहले शनिवार को भी कोटा बैराज के दो गेट खोले गए थे. एमपी की बारिश के कारण ओवरफ्लो हुए बांसवाड़ा के माही बांध के भी आठ गेट खोलने पड़ गए थे.

FIRST PUBLISHED : September 30, 2024, 07:11 IST



Source link

x