Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट, 3 जिलों में बरसेंगे बादल, बदल गया मौसम


Rajasthan Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने राजस्थान के मौसम में बदलाव का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने तीन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. साथ ही अचानक मौसम परिवर्तन के लिए लोगों को तैयार रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने राजस्थान के हनुमानगढ़, बीकानेर और गंगानगर में बारिश का अनुमान जताया है. 9 अक्टूबर को तीन जिलों के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. लोगों को मौसम की स्थिति के मुताबिक अपनी गतिविधियों को प्लान करने की सलाह दी गई है.

हल्की बारिश की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के मौसम में फिर से बदलाव आ रहा है. इसके चलते बादलों की आवाजाही रहेगी. साथ ही पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में मौसम में यह बदलाव जारी रह सकता है, जिससे तापमान में कमी आ सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार उत्तर भारत में एक कम प्रभावशाली पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जो 8 अक्टूबर से सक्रिय है. इसका प्रभाव राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है.

आज पूर्वी राजस्थान में मौसम रह सकता है शुष्क
मौसम में इस बदलाव के चलते प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश होगी और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी. बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें को राज्य में मौसम शुष्क रहा. राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बीकानेर में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया है कि पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रह सकता है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा होने की संभावना है.

पूर्वी राजस्थान में भी दिख सकता है असर
आईएमडी ने बताया है कि पूर्वी राजस्थान के शेखावटी क्षेत्र व आसपास के क्षेत्रों में भी 9-10 अक्टूबर को आंशिक बादल छाए रहने व छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 10 अक्टूबर से आगामी 3-4 दिन राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है.

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 06:50 IST



Source link

x