Rajnandgaon News : पूरे जिले में ‘जेसीबी दीदी’ के नाम से मशहूर हैं दमयंती सोनी, जापान से मिला न्योता, दिखाएंगी हुनर


राजनांदगांव : राजनांदगांव जिले के छोटे से गांव खैरझिटी की रहने वाली दमयंती सोनी पूरे क्षेत्र में ‘जेसीबी दीदी’ के नाम से मशहूर हैं. वह जेसीबी को इतनी कुशलता से चलाती हैं कि पुरुष भी हैरान रह जाते हैं. आगामी दिसंबर में जापान में आयोजित होने वाले एक्सपो में दमयंती सोनी को भाग लेने के लिए बुलाया गया था. 2010 से वह जेसीबी चला रही हैं और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर विजेता भी रह चुकी हैं. सिंगल मदर के रूप में उन्होंने जेसीबी चलाकर अपने परिवार का पालन-पोषण किया है. छोटे से गांव की रहने वाली दमयंती महिलाओं को जागरूक करती हैं कि वे आत्मनिर्भर बनें और आगे बढ़ें.

जिले के छोटे से गांव की दमयंती सोनी चलाती हैं जेसीबी
राजनांदगांव की एक ऐसी महिला जो जेसीबी चलाती हैं, जिन्हें देखकर पुरुष भी हैरान हो जाते हैं. जेसीबी चला कर दमयंती सोनी अपने परिवार का पालन पोषण कर रही हैं. समाज की कुरीतियों से ऊपर उठकर उन्होंने अपने साहस और मेहनत से कमाल किया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में जेसीबी चलाकर कई अवार्ड जीतने वाली दमयंती सोनी 61 वर्षीय महिला हैं, जो खैरझिटी गांव की रहने वाली हैं.

राजनांदगांव जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित खैरझिटी गांव की दमयंती सोनी ‘जेसीबी दीदी’ के नाम से जानी जाती हैं. जिले और प्रदेश में अपनी पहचान बनाने वाली दमयंती सोनी जेसीबी चलाकर अपने परिवार का पालन कर रही हैं. उन्होंने लोकल 18 को बताया कि पति की मृत्यु के बाद, 2010 से वह जेसीबी चला रही हैं. दमयंती सोनी अपने एक पुत्र और एक पुत्री के साथ रहती हैं, जिसमें पुत्री का विवाह हो चुका है. अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने जेसीबी चला कर अपने दम पर एक जेसीबी खरीदी और समाज की कुरीतियों से लड़कर समाज में अपना अलग स्थान बनाया है.

दमयंती सोनी जेसीबी चलाने में माहिर हैं और महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुकी हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर उन्होंने जेसीबी चला कर कई अवार्ड अपने नाम किए हैं. अब वे जापान में भी अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगी. आर्थिक तंगी के कारण दमयंती पहले जापान नहीं जा पाई थीं, लेकिन अब उन्हें फिर से आमंत्रण मिला है, और वे जापान में भी अपनी प्रतिभा दिखाने की तैयारी कर रही हैं.

पति की मृत्यु के बाद संभाला घर, चलाती हैं जेसीबी और अन्य मशीनें
2010 में पति की मृत्यु के बाद, दमयंती सोनी ने जेसीबी चलाना शुरू किया. वे न केवल जेसीबी, बल्कि पोकलेन, हाईवा और अन्य कई मशीनें भी कुशलता से चलाती हैं. उनकी कुशलता और आत्मविश्वास देखकर क्षेत्र की अन्य महिलाएं भी प्रेरित होती हैं. दमयंती सोनी ने देश के कई हिस्सों में जाकर जेसीबी चलाने का हुनर दिखाकर कई अवार्ड अपने नाम किए हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Rajnandgaon news



Source link

x