Rajya Sabha Elections Live Update: Uttar Pradesh, Himachal Pradesh And Karnataka – LIVE: तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग, उत्तर प्रदेश में सपा के साथ हुआ ये बड़ा खेल


LIVE: तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग, उत्तर प्रदेश में सपा के साथ हुआ ये बड़ा खेल

यूूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

उत्तर प्रदेश, हिमाचल और कर्नाटक की 15 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Elections 2024) के लिए आज मतदान हो रहा है. सुबह 9 से जारी मतदान शाम 4 बजे तक होगा. पांच बजे वोटों की गिनती होगी. सबसे ज़्यादा 10 सीटें उत्तर प्रदेश की हैं, जहां समाजवादी पार्टी को एक के बाद झटके लग रहे हैं. पहले जयंत चौधरी ने साथ छोड़ा और फिर पल्लवी पटेल उनसे नाराज हो गईं. सूत्रों के मुताबिक- राज्यसभा चुनाव में सपा के 10 विधायक बीजेपी को वोट कर सकते हैं. इससे पहले समाजवादी पार्टी ने कल विधायकों की बैठक बुलाई थी, लेकिन 8 विधायक वहां नहीं पहुंचे थे.  ये विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं.  इस बीच खबर आ रही है कि समाजवादी पार्टी विधायकों को मनाने की कोशिश में लगी हुई है. रात में सपा के नेता टूटने की संभावना वाले विधायकों से सम्पर्क साधकर उन्हें समझाने का प्रयास कर रहे हैं. सपा के एक विधायक दिल्ली में बीजेपी के आला नेताओं के लगातार सम्पर्क में बताए जा रहे हैं. वहीं बीजेपी भी विधायकों से लगातार संपर्क साधकर अपना समीकरण सटीक रखने का हर उपाय कर रही है.

सपा की मुश्किलें कम नहीं, क्रॉस वोटिंग की आशंकाओं के बीच हुआ ये बड़ा खेल

सपा विधायक और विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज पांडेय ने मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दिया. अखिलेश यादव के नाम चिट्ठी लिखकर दिया इस्तीफा. अब समाजवादी पार्टी की व्हिप ख़त्म हो जाएगा, क्रॉस वोट करने पर पार्टी विद्यायकी रद्द करने करवाई नहीं कर पाएगी.

उत्तर प्रदेश में 10 सीटें और 11 उम्मीदवार… और क्रॉस वोटिंग की संभावनाएं

उत्तर प्रदेश की जंग सबसे दिलचस्प हो गई है. यहां से दस उम्मीदवार चुने जाने हैं. इनमें बीजेपी के सात और समाजवादी पार्टी के तीन पक्के थे, लेकिन बीजेपी ने आठवां उम्मीदवार पूर्व सपा नेता संजय सेठ को उतारकर सपा के लिए हालात मुश्किल कर दिए हैं. बीजेपी के उम्मीदवारों की बात की जाए तो वो हैं- आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, साधना सिंह, नवीन जैन और सुधांशु त्रिवेदी. वहीं सपा के उम्मीदवार हैं- जया बच्चन और रामजीलाल सुमन. इसके बाद दसवीं सीट के लिए कड़ा मुकाबला है. 10वीं सीट के लिए बीजेपी के संजय सेठ और सपा के आलोक रंजन के बीच कड़ी टक्कर है.

यूपी से राज्यसभा चुनाव का अंक गणित क्या है, समझें…

विधानसभा की कुल सीटें 403 हैं. मौजूदा संख्या 399 है.  राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए पहली पसंद के जरूरी वोट 37 हैं. एनडीए की मौजूदा संख्या 277 है.  एनडीए के सात उम्मीदवारों की जीत के बाद सरप्लस वोट 18 हैं. संजय सेठ को 19 अतिरिक्त वोट चाहिए. सपा (108) और कांग्रेस (2) के 110 वोट होते हैं. सपा को तीनों उम्मीदवारों की जीत के लिए जरूरी वोट 111 चाहिए. सपा को केवल एक अतिरिक्त वोट की जरूरत है, लेकिन इस गणित में भी पेच फंसा है और इसीलिए सपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. सपा के दो विधायक इरफान सोलंकी और रमाकांत यादव जेल में हैं, वे वोट नहीं डाल सकते,  यानी उसकी संख्या घटकर 108 ही रह गई और उसे तीन अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. बीजेपी की सहयोगी SBSP का भी एक विधायक अब्बास अंसारी जेल में है, जो वोट नहीं डाल सकते. ऐसे में एनडीए की संख्या 276 रह जाती है.

LIVE UPDATES:

सपा की मुश्किलें कम नहीं

सपा विधायक और विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज पांडेय ने मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दिया. अखिलेश यादव के नाम चिट्ठी लिखकर दिया इस्तीफा. अब समाजवादी पार्टी की व्हिप ख़त्म हो जाएगा, क्रॉस वोट करने पर पार्टी विद्यायकी रद्द करने करवाई नहीं कर पाएगी.

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी डाला वोट
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के बाद मतदान केंद्र से निकले.

यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के बाद मतदान केंद्र से निकले.

तीन राज्यों में 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी
तीन राज्यों में 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. आज शाम को ही वोटों की गिनती भी होगी.





Source link

x