Ram Navmi 2024 Will the statue of Ramlala get heated during Surya Tilak will this process affect the statue


Ram Navmi 2024: 17 अप्रैल को पूरे देश में रामनवमी खासी धूमधाम से सेलिब्रेट की जाएगी. इस खास दिन के लिए तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं. साथ ही इस बार अयोध्या में श्रीराम मंदिर में भी भव्य आयोजन किए जाएंगे. ये पहली बार होगा जब भगवान श्रीराम 5 साल के स्वरूप का सूर्यतिलक होगा. जिसकी तैयारियां भी जोरो-शोरों से चल रही है. ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि सूर्यतिलक के दौरान क्या रामलला की मूर्ति गर्म हो जाएगी? तो चलिए इसका जवाब जानते हैं.

सूर्यतिलक के दौरान गर्म हो जाएगी रामलला की मूर्ति?
एक बार फिर सोमवार को रामलला के सूर्य तिलक का ट्रायल किया गया. बता दें कि कल यानी 17 अप्रैल को राम नवमी का शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 40 मिनट का है. वहीं रामलला का सूर्यतिलक सुबह 11 बजकर 58 मिनट से दोपहर 12 बजकर 3 मिनट तक होगा. बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स और ऑप्टिक्स एंड एलाइड इंजीनियरिंग (ऑप्टिका) ने CBRI के वैज्ञानिकों के ग्रुप के साथ मिलकर सूर्यतिलक की खास तैयारी की है. 

अब सवाल ये उठता है कि क्या सूर्यतिलक से रामलला की मूर्ति गर्म हो जाएगी. तो बता दें कि रामनवमी पर होने वाले सूर्यतिलक से कोई अतिरिक्त गर्मी पैदा नहीं होगी और न ही इससे राम लला की मूर्ति गर्म होगी. रूड़की के केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्यतिलक की सुविधा के लिए स्थापित ऑप्टोमैकेनिकल सिस्टम इन्फ्रारेड फिल्टर से बना है, जो अतिरिक्त गर्मी पैदा करने से बचाता है. ये फिल्टर पहली मंजिल पर लगा है जिसके द्वारा सूरज की रोशनी गर्भगृह में प्रवेश करेगी. 

राम नवमी की खास तैयारियां
राम नवमी के मौके पर अयोध्या के राम मंदिर में बहुत खास तैयारियांं की जा रही हैं. राम नवमी पर प्रसार भारती द्वारा लाइव प्रसारण किया जाएगा. जिससे  घर बैठे श्रद्धालु लाइव कार्यक्रम देख सकेंगे. ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया कि 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी. इस दौरान के वीआईपी पास भी निरस्त कर दिए गए हैं.   

यह भी पढ़ें: भारत में इस जगह है सबसेे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण बल, कॉस्मिक एनर्जी देख नासा भी हो गया हैरान



Source link

x