Rampur Famous Food: 20 रुपए में यहां खांए फेमस कबाब, नवाबी दौर की शाही स्वाद की विरासत है कायम, जानें रेसिपी


रामपुर: यूपी के रामपुर में कबाब का नाम सुनते ही जुबान पर शाही स्वाद का ख्याल आ जाता है. नवाबी दौर की इस खास पाक कला का इतिहास सैकड़ों साल पुराना है और यह रामपुर की पहचान बन चुका है. यहां के कबाब अपनी मुलायम बनावट और रसीले स्वाद के लिए दुनियाभर में मशहूर है.

इन कबाबों में मसालों का खास मिश्रण और पारंपरिक पकाने की विधि का अनूठा अंदाज शामिल होता है, जो उन्हें और भी खास बनाता है. गलावटी कबाब, शामी कबाब, चपली कबाब और सीख कबाब जैसे प्रकारों के लिए रामपुर के कबाब जाने जाते हैं.

नवाबी रेसिपी में छुपा है स्वाद का राज
नवाबी शेफ यानी दुकानदार माहिर अहमद ने बताया कि कबाब को मुलायम बनाने के लिए इनमें पपीते के दूध का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा चिकन को पीसकर उसमें अदरक, लहसुन, प्याज का पेस्ट और सारे गर्म मसाले डालकर तैयार किया जाता है. इस विशेष तरीके से बनाए गए कबाबों को ‘सीख कबाब’ कहा जाता है, जो नवाब साहब की पसंदीदा डिशों में से एक थी. इन्हें देसी घी का तड़का लगाकर दहकते हुए कोयले पर सेंका जाता है, जिससे इनका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है.

हाथीखाना चौराहे पर है खास दुकान
रामपुर के हाथीखाना चौराहे पर स्थित ‘शमा लजीज’ नाम की यह दुकान कबाब प्रेमियों के बीच खास लोकप्रिय है. यहां सिर्फ 20 रुपए में आपको नवाबी स्वाद का अनुभव कराया जाता है, जिसमें कबाब के साथ चटनी और प्याज भी परोसी जाती है. इस अनोखे स्वाद को चखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं.

रामपुर के कबाबों की रेसिपी पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है, जो न केवल यहां की नवाबी संस्कृति को संजोए हुए है, बल्कि आज भी लोगों को अपने लाजवाब स्वाद से मंत्रमुग्ध कर रही है.

Tags: Food, Food 18, Food Recipe, Local18, Rampur news



Source link

x