Rampur News: कम लागत में अच्छी कमाई और नुकसान का खतरा कम, जानें किसानों के लिए कैसे फायदेमंद है पेस्टिसाइड्स का उपयोग


रामपुर: उत्तर प्रदेश के किसान फसल की अच्छी उपज और पौधों की सुरक्षा के लिए पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पेस्टिसाइड्स के सही और सुरक्षित इस्तेमाल के लिए पैकेज पर दिए गए रंग कोड और जानकारी कितनी महत्वपूर्ण होती है?

जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने बताया
यह न केवल आपकी फसल को बचाता है. बल्कि खाद्य पदार्थों में हानिकारक तत्वों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है. जिला कृषि रक्षा अधिकारी कुलदीप सिंह राणा बताते हैं कि किसानों को पेस्टिसाइड्स का उपयोग करते समय पैकेट पर दी गई जानकारी का सही से पालन करना चाहिए.

पेस्टिसाइड्स के उपयोग से फसलें रहती हैं सुरक्षित
वहीं, पेस्टिसाइड्स के पैकेज पर हर जानकारी का महत्व है, चाहे वह रसायन का नाम हो, संघटकों की जानकारी हो या फिर एमआरएल (मैक्सिमम रेजिड्यू लिमिट) का पालन हो. इन जानकारियों को सही से समझकर पेस्टिसाइड्स का उपयोग करने से फसलें सुरक्षित रहती हैं और उपभोक्ताओं को भी शुद्ध और सुरक्षित खाद्य पदार्थ मिलता है.

गलत उपयोग से होगा पर्यावरण को नुकसान
कृषि अधिकारी ने यह भी बताया कि पेस्टिसाइड्स के गलत उपयोग से मिट्टी और पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए किसानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे केवल अनुमोदित मात्रा में और सही समय पर इनका छिड़काव करें.

उन्होंने कहा कि रंग कोड की मदद से पेस्टिसाइड्स के सुरक्षित इस्तेमाल को समझना आसान हो जाता है, जिससे किसानों को पता चलता है कि किस स्थिति में कौनसा पेस्टिसाइड प्रभावी रहेगा. एमआरएल के नियमों का पालन करना भी जरूरी है. ताकि फसलों में रसायनों का अवशेष सुरक्षित मात्रा में ही रहे.

Tags: Agriculture, Local18, Rampur news



Source link

x