Ranchi Weather: आज धुआंधार बारिश के लिए रहें तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया ब्लू अलर्ट


रांची. झारखंड की राजधानी रांची में बीते 24 घंटे में हल्की बारिश देखी गई. हालांकि, इसके बाद दिनभर आसमान में बादल छाए रहे. इससे अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम भी काफी सुहावना रहा. वहीं, शुक्रवार के मौसम की बात करें तो आज शहर में जबरदस्त बारिश होने की संभावना है.

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने डीप साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर आज काफी जबरदस्त रांची में देखा जाएगा. ऐसी स्थिति फिलहाल आने वाले दो दिन तक बनी रहेगी. बारिश के साथ-साथ वज्रपात की भी आशंका है, इसलिए लोग काफी सचेत होकर रहें. तेज बारिश के दौरान गाड़ी न चलाएं व कोई सुरक्षित स्थान में शरण लें

आज होगी अच्छी खासी बारिश
मौसम केंद्र के अनुसार, आज शहर में 75 से 100 मिमी तक की बारिश दर्ज की जा सकती है. जिसे लेकर ब्लू अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे. इससे अधिकतम तापमान में भी एक से दो डिग्री गिरावट संभव है, जिससे न्यूनतम व अधिकतम तापमान में अधिक अंतर नहीं रह जाएगा.

इस बार 19% अधिक बारिश
वहीं, तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. अब तक रांची में कुल 1202.2 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 19% अधिक है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद बताते हैं कि रांची में कई सालों बाद इतनी अच्छी बारिश हुई है. इससे कृषि क्षेत्र को तो फायदा मिलेगा ही साथी, ग्राउंड लेवल रिचार्ज होगा, जिससे तेज गर्मी में भी लोगों को पानी की समस्या अधिक नहीं रहेगी.

Tags: Heavy rain alert, Local18, Ranchi news



Source link

x