Ratan Tata: भारत का कोहिनूर चला गया, उद्योग जगत का सूरज अस्त हुआ… रतन टाटा के निधन पर किसने क्या कहा?


नई दिल्ली. दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. टाटा समूह के मानद चेयरमैन की आयु 86 वर्ष थी. पिछले कुछ दिनों से वह दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें एक दूरदर्शी कारोबारी नेता और असाधारण इंसान बताया. उन्होंने ‘एक्स’ पर कहा, “श्री रतन टाटा जी का सबसे अनूठा पहलू बड़े सपने देखना और दूसरों को कुछ देने के प्रति उनका जुनून था. वह शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता, पशु कल्याण जैसे मुद्दों को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहे थे.”

पीएम मोदी ने कहा कि रतन टाटा ने भारत के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक, टाटा समूह को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के कारण वह कई लोगों के प्रिय बन गए थे. पीएम मोदी ने उद्योगपति के साथ अपने पुराने संबंधों को याद करते हुए कहा कि जब वह (मोदी) गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उनकी उनसे अक्सर मुलाकात होती थी.

उन्होंने कहा, “हम विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करते थे. मुझे उनका दृष्टिकोण बहुत सार्थक लगा. दिल्ली आने पर भी यह बातचीत जारी रही. उनके निधन से मुझे बहुत दुख हुआ है. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के साथ हैं.” कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया है और उनके योगदान की सराहना की है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “रतन टाटा भारतीय उद्योग जगत के एक ऐसे दिग्गज थे, जिन्हें हमारी अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता था. उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं.”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “महान उद्योगपति और सच्चे राष्ट्रवादी, श्री रतन टाटा जी के निधन से गहरा दुख हुआ है. उन्होंने निस्वार्थ भाव से अपना जीवन हमारे देश के विकास के लिए समर्पित कर दिया. जब भी मैं उनसे मिला, उनके भारत और इसके लोगों के उत्थान के प्रति जोश और प्रतिबद्धता ने मुझे हमेशा प्रभावित किया. उनके समर्पण ने लाखों सपनों को साकार किया. समय रतन टाटा जी को उनके प्रिय देश से दूर नहीं कर सकता. वे हमारे दिलों में हमेशा जीवित रहेंगे. टाटा समूह और उनके अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति शांति शांति.”

रतन टाटा के निधन पर शोक जताते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि भारत का कोहिनूर चला गया. उन्होंने रतन टाटा को भारत का गौरव बताते हुए कहा कि उनके जाने से उद्योग जगत का सूरज अस्त हो गया और देश ने एक दुर्लभ रत्न हमेशा के लिए खो दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, “हमने भारत का एक अनमोल सपूत खो दिया है.” उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, “एक उत्कृष्ट परोपकारी व्यक्ति, जिनकी भारत के समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि रही, श्री रतन टाटा निष्ठा और नैतिकतापूर्ण नेतृत्व के पर्याय थे.” खरगे ने कहा, “रतन टाटा लाखों लोगों के लिए प्रेरणा और आदर्श थे तथा उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएं.”

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने कारोबार और परोपकार की दुनिया में अमिट छाप छोड़ी है. राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे. उन्होंने कारोबार और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है. उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएं.”

Tags: Narendra modi, Ratan tata



Source link

x