returning from space passengers are not given normal food, know what food they get


 

अंतिरक्ष को लेकर हर किसी के मन में बहुत सारे सवाल आते हैं. जैसे स्पेस में अंतरिक्षयात्री क्या खाते हैं, कैसे रहते हैं? लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंतरिक्ष से वापस आने के बाद यात्री कैसे सामान्य जीवन जीते होंगे. वापस आने के तुरंत बाद क्या खाना खाते होंगे. आज हम आपको बताएँगे कि अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर आने के तुरंत बाद क्या खाते हैं. 

कुछ दिनों तक नहीं मिलता सबकुछ 

बता दें कि स्पेस से वापस आने के बाद यात्रियों को कुछ दिनों तक स्ट्रिक्ट डायट का पालन करना होता है. जिससे वापस उनका शरीर पृथ्वी पर संतुलन बना सके. क्योंकि अंतरिक्ष में तो उन्हें कुछ महीनों तक सूखा और फ्रीज में रखा खाना ही मिलता है. इसके अलावा वहां पर बहुत ज्यादा पानी भी नहीं पी सकते हैं. इसलिए वापस आने पर सबसे पहले उन्हें कई मेडिकल टेस्ट से गुजरना होता है. इसके बाद उन्हें डॉक्टर केवल लेमन जूस के साथ पानी ही देते हैं. 

खाने में सबसे पहले क्या मिलता?

अंतरिक्ष यात्रियों को आमतौर पर खाने के लिए सबसे पहले ताजे सेब मिलते हैं. सेब इसलिए क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो चुका होता है. इसलिए उन्हें वही खाने को मिलता है, जो आसानी से पच सके. हालांकि दूसरे फल भी दिए जाते हैं. वहीं कुछ हर्बल या ग्रीन टी जैसी चीजों को पीने की उन्हें इजाजत मिल जाती है. इसके बाद धीरे-धीरे वह चावल के कुछ व्यंजन भी खा सकते हैं. कुछ समय के बाद सामान्य होने पर वो अपने पृथ्वी के मनपसंद खाना खा सकते हैं.  तक आ जाते हैं. रूसी साइट रसिया बियांड ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

अंतरिक्ष में पीना होता है रिसाइकल मूत्र

यूनिवर्सल टुडे के मुताबिक अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन पर ठहरने के दौरान मूत्र से लेकर हर तरह के इस्तेमाल पानी को रिसाइकल करके फिर पीने लायक बनाया जाता है. इतना ही नहीं वर्ष 2009 में नासा ने स्पेस सेंटर में वाटर रिकवरी सिस्टम लगाया था. तब से एस्ट्रोनॉट्स अपने ही मूत्र रिसाइकल किए जाने के बाद पीते रहे हैं. इससे उन्हें कोई दिक्कत भी नहीं होती है. रिसाइकल होने के बाद ये फिर से बेहतर हो जाता है. हालांकि धरती से स्पेस स्टेशन तक पानी लेकर जाना बहुत महंगा होता है, क्योंकि जगह की कमी होती है. इसलिए भी मूत्र को रिसाइकल किया जाता है. 

 

ये भी पढ़ें: धीरूभाई से लेकर ईशा,आकाश,अनंत और अब राधिका तक, जानें अंबानी के परिवार में कौन-कौन?



Source link

x