Rewa News: रीवा में मिलती है स्वादिष्ट रसाज की सब्जी, कभी नहीं चखा होगा ऐसा स्वाद; जानें रेसिपी


रीवाः हिन्दुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में कई ऐसी चीजें हैं, जो दुनिया भर में काफी मशहूर हैं. यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं, जिसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. इतना ही नहीं यहां खानपान के शौकीन लोगों के लिए भी ढेर सारे विकल्प भी हैं. उसी में से बेसन से बनने वाले एक और व्यंजन है. जिसे उत्तर भारत में रसाज कहा जाता है.

पाक कला के बदलते स्वरुप ने जन्म दिया बेसन से बनने वाले एक और व्यंजन को. जिसे उत्तर भारत में रसाज कहा जाता है. बेसन से बनने वाली विभिन्न डिशेज़ में रसाज विशेष है. यह विशेष है इसके चटपटे और मसालेदार जायके के लिए. रात के खाने में मुख्य सब्जी की जगह रसाज का प्रयोग मसाला पनीर का विकल्प हो सकता है और शायद जायके में ये पनीर से भी बेहतर साबित हो.

गैस पर कढ़ाई में 1 चम्मच तेल डालकर गर्म करें और उसमे बेसन का घोल डाल कर गाढ़ा होने तक चलाते रहें और थोड़ा नमक डालना ना भूलें, एक बड़ी प्लेट में अब गाढ़े हुए घोल को निकाल के बराबर फैला कर ठंडा होने दें. अब बेसन को बर्फी के आकार के छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें. कढाई में तेल गरम करके बेसन के टुकड़ों को फ्राई कर लें.

एक कप पानी डाल कर पकाएं
बेसन के टुकड़ों को निकाल कर अलग रख लें. कढ़ाई में फिर से 2 टेबल स्पून तेल डालें, मेथी, फिर लहसुन अदरक प्याज़ का पेस्ट डाल कर भूरा होने तक भूनें लें, अब इसमें लाल मिर्च पावडर, धनिया पावडर, हल्दी और गरम मसाला डालें, इस मसाले में एक कप पानी डाल कर पकाएं. अब पानी दो कप और डालें उसमे बेसन के टुकड़े डाल कर दो मिनट पका लें. नमक स्वादानुसार ऊपर से धनिया की पत्ती डाल कर गरमा गर्म सर्वे करें.

पकाने की विधि जानें

  • पकाने का समय: 20 मिनट
    तैयारी का समय: 10 मिनट
    कुल समय: 30 मिनट

    यह रसाज की सब्जी सिर्फ घर तक ही सीमित नहीं है बल्कि बड़े बड़ रेस्टोरेंट में स्पेशल डिश बना कर परोसा जा रहा है. सबसे ज्याद महत्वपूर्ण बात यह है कि इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

Tags: Food, Food 18, Local18, Rewa News



Source link

x