Rice Water For Hair Fall Control Balon Ka Jhadna Kaise Roke Chawal Ke Pani Gharelu Upay



1uidrgk rice Rice Water For Hair Fall Control Balon Ka Jhadna Kaise Roke Chawal Ke Pani Gharelu Upay

बॉलीवुड अदाकाराओं जैसी Glowing Skin चाहिए, 5 चीजों से बनाएं ये सीक्रेट उबटन, निखार देखते रह जाओगे..

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे | Benefits of rice water for hair

हमारी दादी-नानी सदियों से बालों पर चावल के पानी का उपयोग करती आ रही है. चावल का स्टार्चयुक्त पानी विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन ई और बी, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और इनोसिटॉल शामिल है.

कई लोग दावा करते हैं कि चावल का पानी सभी प्रकार के बालों के लिए उपयोगी हो सकता है और लंबे, रेशमी बाल उगाने में मदद कर सकता है. यह इलास्टिसिटी को बढ़ावा दे सकता है, बालों को नुकसान से बचा सकता है और रूसी का इलाज कर सकता है.

चावल के पानी बनाने का तरीका

एक कप कच्चा चावल लें. उसे धो लें, दो या तीन कप पानी डालें और 30 मिनट के लिए भिगो दें. चावल के पानी को एक कटोरे में छान लें और इसे छान लें. अब आपके पास बालों के लिए घरेलू अमृत है. कुछ लोग दावा करते हैं कि आप इसे उबाल सकते हैं, जबकि अन्य मानते हैं कि चावल के पानी को फर्मेंटेड करने के फायदे हैं, उनका यह प्रक्रिया एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ाती है.

ये 6 एक्सरसाइज दिलाएंगी डायबिटीज से छुटकारा, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धोएं. चावल के पानी को अपने बालों पर डालें और इससे अपने बालों और स्कैल्प पर मालिश करें. 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें.

क्या चावल का पानी बालों में लगाना सुरक्षित है?

चावल के पानी का उपयोग करना एक प्राकृतिक घरेलू उपचार माना जाता है, लेकिन त्वचा की कुछ समस्याओं वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए.

एक्जिमा – ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे बाद में सूजन और खुजली होती है. हालांकि ये दावे के साथ तो नहीं कह सकते कि इस स्थिति वाले व्यक्ति को चावल के पानी से रिएक्शन होगा, लेकिन इसे बचाव के रूप में देख सकते हैं.

बालों का झड़ना: अगर बालों के झड़ने के लिए चावल के पानी को प्रारंभिक उपचार मानते हैं तो सावधानी बरतें. बालों के झड़ने के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं और कुछ में दवाएं होती हैं. अगर किसी व्यक्ति के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो डॉ से मिलना जरूरी है.

पानी में हल्दी घोलकर पीने से दूर रहती हैं ये बीमारियां, जान लीजिए सेवन करने का समय और बेस्ट तरीका

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

Parliament Monsoon Session: अमित शाह राज्यसभा में आज पेश करेंगे दिल्ली सेवा बिल, विपक्ष एकजुट



Source link

x