Right Time For Planting Tulsi, Tulsi Paudha Lagane Ka Sahi Samay – कब लगाना चाहिए तुलसी का पौधा, यहां जान लीजिए सही समय


कब लगाना चाहिए तुलसी का पौधा, यहां जान लीजिए सही समय

तुलसी का पौधा लगाने क लिए गुरुवार और शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है.

Tulsi Plant : हिंदू धर्म मानने वाले घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा जरूर लगाते हैं. मान्यता है कि माता लक्ष्मी तुलसी के पौधे में वास करती हैं. तुलसी की पूजा और देखभाल से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. हालांकि, तुलसी के सकारात्मक लाभ के लिए उसे सही दिशा, सही जगह पर लगाने की सलाह दी जाती है. कई बार तुलसी का पौधा ठीक से पनपता नहीं है या सूख जाता है. ऐसी स्थिति में तुलसी को लगाने का सही तरीफा और तुलसी के नियम (Tulsi niyam,) जानना जरूरी है. आइए जानते हैं कब लगाना चाहिए तुलसी का पौधा (Time for planting Tulsi).

यह भी पढ़ें

तुलसी लगाने का सही समय

अक्टूबर और नवंबर माह को तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे सही समय माना जाता है. यह मौसम के साथ-साथ धार्मिक दृष्टि से भी सही समय होता है. फरवरी को भी तुलसी लगाने के लिए अच्छा समय माना जाता है. इस समय तुलसी लगाने से पौधा सूखता नहीं है. इस समय न तो अधिक गर्मी होती है और न ही ठंड इसलिए, यह समय बेहतर होता है.

तुलसीका पौधा लगाने का सही दिन

तुलसी का पौधा लगाने क लिए गुरुवार और शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है. साल के पहले माह चैत्र में अगर गुरुवार या शुक्रवार के दिन तुलसी का पौधा लगाया जाए तो, यह बहुत शुभ फल देने वाला होता है.   

तुलसी से जुड़े धार्मिक लाभ

घर में आर्थिक तंगी चल रही हो तो शनिवार के दिन तुलसी का पौधा लगाने से लाभ हो सकता है. यह पौधा अभिजीत मुहूर्त में लगाना चाहिए, जो सुबह 11 बजकर 21 मिनट से शुरू होकर, 12 बजकर 4 मिनट तक होता है.

कब नहीं लगाना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भूलकर भी सोमवार, रविवार और बुधवार के दिन तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. एकादशी तिथि को तुलसी नहीं लगानी चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link

x