rohit sharma virat kohli both took retirement after winning t20 world cup 2024 will they both get pension know the answer


Rohit Sharma Virat Kohli Retirement:  आज 29 जून 2024 का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया. टीम इंडिया ने बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले को 7 रन जीत कर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया ने 2007 के बाद 17 सालों के इंतजार को खत्म करते हुए वर्ल्ड कप अपने नाम किया. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम ने पूरे ही वर्ल्ड कप में बेहद शानदार प्रदर्शन किया.

खुद कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ले से मोर्चा संभाला. तो वहीं फाइनल मुकाबले में जब कप्तान रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गए. तब टीम इंडिया के दिग्गज विराट कोहली ने जिम्मेदारी लेते हुए टीम को एक बहुत अच्छे टोटल तक पहुंचा दिया. फाइनल मुकाबले के बाद भारतीय टीम के दो दिग्गज रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने ही T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. अब लोगों का सवाल है क्या इन्हें पेंशन दी जाएगी. 

विराट-रोहित दोनों को मिलेगी पेंशन

बीसीसीआई द्वारा भारतीय क्रिकेटरों के रिटायरमेंट लेने के बाद पेंशन दी जाती है. इसके लिए बीसीसीआई के कुछ नियम और कानून है. इसके लिए खिलाड़ियों को एक तय मात्रा में मैच खेलने होते हैं. उसे उसी के आधार पर उन्हें पेंशन दी जाती है. बीसीसीआई का पेंशन स्लैब फर्स्ट क्लास मैच और टेस्ट क्रिकेट मैच के आधार पर बनाया गया है.

अगर किसी खिलाड़ी ने भारत की ओर से 25 से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेले हैं उसे 70,000 रुपये प्रति महीने पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं. वहीं 25 से कम टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों को 60,000 रुपये प्रति महीने पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं. इस लिहाज से रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही दिग्गजों को पेंशन मिलेगी. 

बीसीसीआई का फुल पेंशन स्लैब

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड है. बीसीसीआई न सिर्फ पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर को बल्कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटरों को भी पेंशन का प्रावधान है. बीसीसीआई के पेंशन स्लैब के तहत साल 2003 से पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाले क्रिकेटर जिन्होंने 1 से लेकर 74 मैच खेले हैं.

उन्हें 30 हजार रुपये महीने पेंशन के तौर पर दिये जाते हैं. 75 से ज्यादा फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 45,000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलते हैं. बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को भी सैलरी देती है. जिसमें 5 से लेकर 9 टेस्ट खेले हैं उन्हें 30,000 रुपये दिए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: एक ऐसा फल जिसमें न ही बीच होता है और न ही छिलका, बाजार में अच्छी खासी है कीमत



Source link

x