RPSC Jobs 2024 Apply for research assistant posts know salary and important dates here


RPSC Recruitment 2024: राजस्थान के राज्य लोक सेवा आयोग (RPSC) ने रिसर्च असिस्टेंट के 26 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार इन पदों के लिए 15 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. 13 नवंबर तक आवेदन जमा किए जा सकेंगे. आइये जानते हैं पूरी भर्ती प्रक्रिया के बारे में.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को वेबसाइट के जरिये अपना पंजीकरण कराना आवश्यक होगा. इसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकेगा. आवेदन करते समय बताए गए क्रम में जरूरी दस्तावेज व जानकारी तैयार दर्ज कर निर्धारित फीस जमा कर आवेदन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- MPHC Recruitment 2024: इस प्रदेश की हाईकोर्ट में निकली जूनियर ज्यूडीशियल असिस्टेंट की भर्ती, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन 

लि​खित परीक्षा से तय होगा भविष्य

रिसर्च असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने वाले अभ्य​र्थियों को अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता पूरी करना आवश्यक होगा. सिर्फ शैक्ष​णिक योग्यता पूरी करने वाले उम्मीदवार ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. लि​खित परीक्षा के बाद दस्तावेजों का सत्यापन और फिर मेडिकल टेस्ट होगा.

 

क्या चाहिए शैक्ष​णिक योग्यता

अभ्यर्थियों के पास अर्थशास्त्र, अर्थशास्त्र और लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, वाणिज्य या सांख्यिकी में स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए. इसके सा​थ ही शर्त यह भी है कि उम्मीदवार ने गणित, सांख्यिकी में स्नातकोत्तर के साथ बीए में अर्थशास्त्र या समाजशास्त्र एक विषय के रूप में लिया हो.

 

 

40 पार वाले नहीं कर सकेंगे आवेदन

रिसर्च असिस्टेंट के इन पदों के लिए उम्र की भी सीमा है. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा दिनांक 01. जनवरी 2025 को 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 18 से कम या 40 से ज्यादा उम्र वाले उम्मीदवरों का आवेदन स्वीकार ही नहीं होगा.

 

कितना मिलेगा वेतन

जिन पदों के लिए आवेदन मांगा जाना है उसमें पे-मैट्रिक्स लेवल L-11 के अनुसार Grade Pay-4200 रुपये मिलेगा. हालांकि राज्य सरकार के नियमानुसार प्रोबेशन पीरियड के दौरान तय मासिक वेतन ही दिया जाएगा. इसके बाद प्रोबेशन पीरियड पूरा होते ही वेतन में ग्रेड पे के अनुसार बदलाव होने लगेगा.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x