RRC NCR Apprentice Vacancy 2024: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, रेलवे अप्रेंटिस में 1679 पदों पर भर्ती; अभी करें आवेदन


फरीदाबादः भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस अधिनियम के तहत उत्तर मध्य रेलवे (RRC NCR) में 1679 पदों पर अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. यह भर्ती विभिन्न ट्रेड्स में की जा रही है, जिसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और झांसी डिवीजन सहित अन्य विभाग शामिल हैं. भर्ती प्रक्रिया में मैकेनिकल डिपार्टमेंट (प्रयागराज जोन) के लिए 364, इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट के लिए 339, झांसी डिवीजन के लिए 497, वर्कशॉप झांसी के लिए 183 और आगरा डिवीजन के लिए 296 पद हैं.

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं (एसएससी/मैट्रिकुलेशन) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. साथ ही, उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी संबंधित ट्रेड में आईटीआई की परीक्षा पास होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया और स्टाइपेंड
चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट बेसिस पर होगी. योग्य उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के बाद चुना जाएगा. अप्रेंटिसशिप के दौरान चयनित उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार स्टाइपेंड भी दिया जाएगा.

फीस और आयु सीमा
आवेदन करने के लिए सामान्य उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी, जबकि महिलाओं, एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है. उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 24 साल तक होनी चाहिए, हालांकि एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल, और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिलेगी.

आवेदन प्रक्रिया
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcecr.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पर्सनल डिटेल्स और आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी. आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट रखना आवश्यक है. यह भर्ती महिलाओं के लिए विशेष अवसर प्रदान करती है, क्योंकि उनके लिए आवेदन निःशुल्क है. यह कदम महिलाओं को रोजगार के क्षेत्र में बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया गया है.

Tags: Job Search, Local18, Railway



Source link

x