russia and us fighter jets came close in alaska a major accident averted – रूसी फाइटर जेट और अमेरिकी F-16 का आमना सामना, अलास्का की जमी सरजमीं के ऊपर जंग की तपिश


दुनिया के दो मोर्चों पर जंग जारी है. रूस-यूक्रेन युद्ध और इजरायल ने तो दो मोर्चे खोल रखे हैं. तनाव इतना है कि कब सुपरपॉवर रूस और अमेरिका आपस में भिड़ जाएं कहा नहीं जा सकता. ऐसे हालात में अलास्का के आसमान में 23 सितंबर को जो हुआ वो कल्पना से परे है. अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड के मुताबिक उसके एरिया में रूस के फाइटर जेट आ गए और भिड़ंत में महज कुछ सेकंड बच गए थे. अमेरिका ने इसका वीडियो जारी किया है. सैन्य अधिकारियों ने अलास्का के पास उड़ रहे एक रूसी लड़ाकू विमान और उसे रोकने के लिए भेजे गए अमेरिकी वायुसेना के एफ-16 के बीच एक चौंकाने वाली मुठभेड़ का नया वीडियो जारी किया है।

सोमवार को जारी किए गए वीडियो में, रूसी विमान कैमरे के पीछे से आता है और विमान से कुछ ही फीट की दूरी पर अमेरिकी जेट के पास से गुज़रता है. अमेरिकी वायु सेना के उत्तरी कमांड ने इसकी निंदा की है और रूस से सचेत रहने को कहा है. नॉर्दर्न अमेरिकी कमान के कमांडर जनरल ग्रेगरी गुइलोट ने कहा, “एक रूसी Su-35 का आचरण असुरक्षित, गैर-पेशेवर और ख़तरे में डालने वाला था – जो आप एक पेशेवर वायु सेना में नहीं देखते हैं।” उन्होंने कहा कि NORAD विमान ने रूसी विमान को रोकने के लिए “एक सुरक्षित और अनुशासित” तरीके से उड़ान भरी.

पहले भी भिड़ंत की आहट

सोमवार को रूसी दूतावास को टिप्पणी के लिए भेजे गए संदेश का तुरंत जवाब नहीं मिला. रूसी जेट के नज़दीक से गुज़रने की घटना चीन और रूस के संयुक्त अभ्यास के दौरान अलास्का के नज़दीक आठ रूसी सैन्य विमानों और दो पनडुब्बियों सहित उसके चार नौसेना जहाजों के आने के कुछ हफ़्ते बाद हुई है.

किसी भी विमान ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया. हालांकि, लगभग 130 अमेरिकी सैनिकों को मोबाइल रॉकेट लॉन्चर के साथ एंकोरेज से लगभग 1,931 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में शेम्या द्वीप पर भेजा गया था. उन्हें अपने ठिकानों पर लौटने से पहले एक सप्ताह के लिए अलेउतियन द्वीप पर तैनात किया गया था.





Source link

x