Sardi Khansi Ke Gharelu Upay, 4 Spice To Get Rid Of Cold Cough – खांस-खांसकर रात को सोना हो गया है मुश्किल तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, ये 4 मसाले देंगे राहत


खांस-खांसकर रात को सोना हो गया है मुश्किल तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, ये 4 मसाले देंगे राहत

इसमें एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ ही कफ को खत्म करने के गुण भी होते हैं.

Cold cough home remedy : बदलते मौसम में सर्दी खांसी गले में खरास होना आम बात है. हालांकि एक हफ्ते में कोल्ड कफ ठीक हो जाता है. लेकिन इससे ज्यादा दिन तक आपको खांसी और जुकाम की परेशानी बनी हुई है तो फिर आपको डॉक्टर दिखाने के साथ कुछ होम रेमेडी भी अपना लेनी चाहिए. यहां हम आपको 4 ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी खांसी को ठीक रखने में मदद करेंगे. नाक में रोज 2 बूंद गाय का घी डालते हैं तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

खांसी के लिए मसाले

यह भी पढ़ें

काली मिर्च हमारी रसोई में आसानी से मिल जाएगी. इसे आयुर्वेद में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. पिपेरिन में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में मददगार होते हैं. यह कफ को पिघलाने में मदद करते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

दालचीनी के साथ भी ऐसा है. यह भी कफ, सर्दी, जुकाम और खांसी को ठीक करने में मदद करता है. यह एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. यह श्वास नली में होने वाली सूजन को भी कम करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

लौंग भी सर्दी-जुकाम में असरदार होती है. लौंग में यूजेनॉक नाम महत्वपूर्ण यौगिक होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. जुकाम की जकड़न कम होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

छोटी सी इलायची पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ ही कफ को खत्म करने के गुण भी होते हैं. यही कारण है कि यह कफ को जड़ से खत्म कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x