saregama india in talk with karan johar dharma productions to buy majority stakes know about the deal


Dharma Productions Deal: आरपी संजीव गोयनका की कंपनी सारेगामा इंडिया फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है. इसे लेकर एक बड़ी खबर आ रही है क्योंकि इस खबर में करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस का नाम भी सामने आ रहा है. कथित तौर पर सारेगामा इंडिया, धर्मा प्रोडक्शंस में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रही है.

बिजनेस टुडे ने लाइवमिंट की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि, कथित तौर पर ये सौदा अब भी शुरुआती चरण में है और ये भी हो सकता है कि बातचीत का ये सिलसिला किसी परिणाम तक न पहुंचे. अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

प्रोडक्शन हाउस जूझ रहे हैं परेशानियों से
ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब प्रोडक्शन कंपनियां चुनौतियों से जूझ रही हैं. इन चुनौतियों में बॉक्स ऑफिस आंकड़ों का फ्लक्चुएशन और एक्टर्स की बढ़ती मांगें जैसी चीजें हैं. बाकी की दूसरी कंपनियों की तरह धर्मा प्रोडक्शंस पर भी इस बात का प्रेशर है. कथित तौर पर प्रोडक्शन हाउस पिछले कुछ समय से बाहरी इनवेस्टमेंट की तलाश में है.

धर्मा प्रोडक्शंस की हालिया रिलीज की बात करें तों इनमें किल, बैड न्यूज और योद्धा के साथ मि. एंड मिसेज माही जैसी फिल्में हैं. वहीं, आलिया भट्ट स्टारर ‘जिगरा’ इसी हफ्ते 11 अक्तूबर को सिनेमाहॉल में दस्तक देने वाली है. करण जौहर ने हाल में ही इस बात का खुलासा किया था कि उनकी मच अप्रिशिएटेड फिल्म ‘किल’ के लिए कुछ स्टार्स ने इतने पैसे मांग लिए थे जितना कि फिल्म का टोटल बजट था. 


प्रॉफिट न कमा पाना है अहम परेशानी
करण जौहर ने बताया था कि फिल्म का टोटल बजट 40 करोड़ था और इन सितारों ने इतने ही पैसों की मांग कर दी थी. बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, धर्मा प्रोडक्शंस ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में टोटल 1044.16 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाया था, जिसमें से लाभ का हिस्सा 10.69 करोड़ रुपये था.

सारेगामा कर रही है अपना विस्तार
इसी दौरान सारेगामा ने 790.4 करोड़ के रेवेन्यू के साथ 185.1 करोड़ का नेट प्रॉफिट कमाया है. सितंबर 2023 में, आरपी संजीव गोयनका की कंपनी ने अपना विस्तार भी किया है, जिसके तहत कंपनी ने पॉकेट एसेस पिक्चर्स में 174 करोड़ रुपये से 51.8 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की है. 

इस अधिग्रहण के साथ कंपनी ने डिजिटल स्पेस में अपनी उपस्थिति को बढ़ाया है, क्योंकि पॉकेट एसेस के पास यूट्यूब, इंस्टाग्राम सहित दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में 95 मिलियन से ज्यादा यूजर्स तक पहुंच है.

प्रोडक्शन्स हाउसेज पर कोरोना महामारी का असर
साल 2020 में कोरोना महामारी आने के बाद थिएटर्स पूरी तरह से बंद हो गए थे. ऐसे में दर्शकों के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मनोरंजन का अहम साधन बन गए थे. ओटीटी आने के बाद यूजर्स बिहैवियर भी काफी बदल चुका है. अब वो दुनियाभर का कंटेंट जो पहले उनकी पहुंच से दूर होता था, उनकी पहुंच में आ गया है. ऐसी स्थिति में प्रोडक्शन हाउसेज  के लिए अपने दम पर खुद को बनाए रखने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

और पढ़ें: Singham Again OTT Release: ‘सिंघम अगेन’ ओटीटी पर कहां होगी रिलीज, जानें स्ट्रीमिंग राइट्स किसने खरीदे





Source link

x