School closed due to heat in uttar pradesh till 28 june for students UP School Holiday


UP School Holidays: उत्तर प्रदेश इस वक्त भीषण गर्मी के प्रकोप को झेल रहा है. जिसके बाद अब नन्हें-मुन्नों की छुट्टियों को बेसिक शिक्षा विभाग ने बढ़ा दिया है. बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधीन आने वाले क्लास 01 से लेकर 08 तक परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में 15 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश था. मौसम विभाग के पूर्वानुमान और बढ़ती गर्मी को देखते हुए छात्रों के लिए 28 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि को बढ़ा दिया गया है.

नोटिस के मुताबिक शिक्षकों को 25 जून 2024 से सुबह 07.30 बजे से लेकर दोपहर 01.30 बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहकर अन्य प्रशासकीय कार्य करने होंगे. जबकि 28 जून 2024 से छात्र-छात्राओं के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. छात्रों को विद्यालय में सुबह 07.30 बजे से लेकर 10.00 बजे तक उपस्थित रहना होगा. वहीं, 01 जुलाई 2024 से स्कुल सुबह 07.30 बजे से 01.30 बजे तक संचालित किए जाएंगे. 

गर्मी के चलते अभिभावक की तरफ से शिक्षक संघ सरकार से ग्रीष्म अवकाश बढ़ाने की मांग कर रहे थे. तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होने के कारण बच्चों की तबीयत पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही थी. भीषण गर्मी के कारण परिषदीय स्कूलों का ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है. अब स्कूल 18 जून के बजाय 25 जून से खुलेंगे. यह निर्णय बच्चों को गर्मी से राहत देने के लिए लिया गया है. 

कई जगह पारा रिकॉर्ड स्तर पर 

बताते चलें की उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य इस समय भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. कई जगह तो पारा रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा है. नोटिस में कहा गया है कि 25 जून से लेकर 30 जून तक स्कूलों में साफ-सफाई जैसे काम होंगे. पिछले कुछ सालों में कभी भीषण गर्मी, अधिक बारिश और कड़ाके की ठंड कि देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां हो रही हैं. ज्यादा डिटेल्स चेक करने के लिए आप आधिकारिक नोटिस की मदद ले सकते हैं.

यहां देखें नोटिस

यह भी पढ़ें- कौन हैं नीट यूजी के खिलाफ याचिका दायर करने वाले अलख पांडे, मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए क्यों उठाई आवाज?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x