School Holidays in July: यूपी, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बारिश का कहर, बंद हुए सभी स्कूल, जारी हुआ हाई अलर्ट


नई दिल्ली (School Holidays in July). अप्रैल-जून तक भीषण हीटवेव झेलने के बाद अब देश में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. इस साल जिस हिसाब से लोग गर्मी से परेशान रहे थे, अब बारिश भी कुछ वैसा ही कहर बरपा रही है. देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के चलते ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए गए हैं. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रिकॉर्ड स्तर से ज्यादा बारिश हो रही है. मुंबई समेत कई शहरों में भारी बारिश के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

आईएमडी ने मुंबई में बहुत तेज बारिश होने की आशंका जताई है. बताया जा रहा है कि 8 जुलाई को दोपहर 1.57 बजे के करीब समुद्र में 4.40 मीटर हाई टाइड भी रहेगी. इस स्थिति में सावधानी बरतते हुए मुंबई में स्थित सभी बीएमसी स्कूलों, सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल व कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. बता दें कि कई स्कूल व कॉलेज दो सेशन में ऑपरेट किए जाते हैं. मुंबई के स्कूलों में आज दोनों सेशन में स्कूल बंद रहे (Mumbai Schools Closed).

Schools Closed in Mumbai: हाई अलर्ट पर मुंबई की इमरजेंसी सेवाएं
महाराष्ट्र और उसमें भी खास तौर पर मुंबई में तेज बारिश को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपना बयान जारी किया है (Heavy Rains Alert). उन्होंने मीडिया को बताया कि आज मुंबई में बहुत बारिश हुई है, जिसकी वजह से ट्रैफिक और रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है. इस स्थिति में सभी इमरजेंसी सेवाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सोशल मीडिया पर भी मुंबई की बारिश वाली फोटोज ट्रेंड कर रही हैं. वहां के ज्यादातर इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं.

यह भी पढ़ें- क्या नीट यूजी परीक्षा रद्द हो जाएगी? लाखों उम्मीदवारों को है फैसले का इंतजार 

Schools Closed in UP: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 4-5 दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी समेत 10 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, 40 से ज्यादा जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है. उत्तर प्रदेश के बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर में स्थित सभी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक की क्लासेस स्थगित कर दी गई हैं. यहां 9 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे (UP School Holidays). अन्य जिलों में भी बारिश को देखते हुए स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- फिर से होगी CUET यूजी परीक्षा, आ गया शेड्यूल, जारी होंगे नए एडमिट कार्ड

Schools Closed in Uttarakhand: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बरसी आफत
उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. बारिश को देखते हुए कई जिलाधिकारियों ने स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी के आदेश दिए हैं. देहरादून जिलाधिकारी ने मॉनसून सीजन में भारी बारिश को देखते हुए आपदा और राहत कार्यों से संबंधित सभी विभागों के अहम कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी है. पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की वजह से चारधाम यात्रा भी प्रभावित हुई है.

Tags: Heavy rain alert, Red Alert, School closed, UP School



Source link

x