School timings changed due to heatwave in Assam know which state suffers the most from the heat


देशभर के कई राज्यों में मानसून के मौसम के बीच गर्मी का प्रकोप दोबारा बढ़ा है. इसी क्रम में असम में भी मौसम बदला है. वहां अभी बारिश का मौसम है और राज्य के 13 जिलों के 17 इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. इतना ही नहीं वहां हालत यह है कि शुक्रवार को गुवाहाटी में गर्मी ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस समय वहां पर भीषण गर्मी और हीटवेव के कारण प्रशासन ने स्कूली बच्चों की स्कूली समय में बदलाव किया है. अब सवाल ये है कि भारत का कौन सा राज्य सबसे अधिक हीटवेव झेलता है. 

हीटवेव

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से देश और दुनियाभर में तापमान में काफी बदलाव देखने को मिलता है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण मानसून के मौसम में कई राज्यों में तापमान का बढ़ना और असम जैसे राज्य में हीटवेव का आना है. 

बता दें कि आईएमडी की ओर से संचालित स्वचालित मौसम स्टेशन  ने गुवाहाटी विश्वविद्यालय में तामपान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. वहीं शहर के भीतर टेंपरेचर 40.7 डिग्री सेल्सियस है. 1951 के बाद से गुवाहाटी में सबसे अधिक गर्मी 24 अप्रैल 2014 को दर्ज की गई थी, जब टेंपरेचर 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

ये भी पढ़ें:फ्रिज के अंदर कितने दिन तक जिंदा रह सकता है इंसान? जानिए क्या कहता है साइंस

स्कूलों का समय बदला

असम में भीषण गर्मी के कारण स्कूलों के समय में कटौती कर दी गई है. गर्मी के मद्देनजर प्रशासन ने कामरूप महानगर जिले के स्कूलों को शनिवार से सुबह 7:30 बजे खोलने और दोपहर 12:30 बजे बंद करने का आदेश दिया है. भारतीय मौसम विभाग  के मुताबिक असामान्य मानसून और कम बारिश की वजह से असम में लू जैसे हालात हो गए हैं. अब मानसून के मौसम में तापमान बढ़ना मौसम वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय है. हालांकि प्रशासन ने बच्चों को इससे बचाने के लिए स्कूली समय में बदलाव किया है. 

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में हर साल कितने एनकाउंटर करती है पुलिस? जानें भारत के मुकाबले कितना कम

इस राज्य में सबसे अधिक गर्मी

भारत के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में रहते हैं. लेकिन सबसे अधिक गर्मी भारत राजस्थान राज्य में पड़ती है. राजस्थान के कुछ जिलों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों का तापमान 48 डिग्री तक पहुंचता है. हालांकि बीते कुछ सालों से ग्लोबल वार्मिंग के कारण भारत के कई राज्यों के तापमान में भारी बढ़ोत्तरी देखने मिला है. आसान भाषा में समझिए कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम में बदलाव हुआ है और गर्मी-हीटवेव में बढ़ोत्तरी हुई है. 

ये भी पढ़ें:कितने साल में घिस जाते हैं हवाई जहाज के टायर? जवाब नहीं जानते होंगे आप



Source link

x