scrap-old-car-and-get-75-percent-rebate-on-rto-tax-and-upto-3-5-percent-discount-from-car-dealer-nitin-gadkari-vehicle-scrappage-policy-update – News18 हिंदी


नई दिल्ली. देश में वाहन कबाड़ी नीति यानी व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी के लागू होने के बाद अबतक 1.2 लाख गाड़ियां स्क्रैप हो चुकी हैं. इनमें से करीब 61,000 सरकारी गाड़ियां शामिल थीं जो 15 साल से ज्यादा पुरानी थीं. वहीं, मार्च 2025 तक करीब 90,000 पुरानी सरकारी गाड़ियों को स्क्रैप करने का टारगेट रखा गया है. ये आंकड़े रजिस्टर्ड स्क्रैपिंग सेंटर्स से जुटाए गए हैं. पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने के प्रयास में अब वाहन कंपनियां भी शामिल हो चुकी हैं. वाहन कंपनियों ने पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कराने वाले ग्राहकों को नई कार पर 1.5% से 3.5% का डिस्काउंट देने पर सहमति जताई है. वहीं, कुछ टॉप लग्जरी कार मैन्युफैक्चरर्स लगभग 25,000 रुपए की छूट पर सहमत हुए हैं.

यह फैसला नितिन गडकरी की अध्यक्षता में (27 अगस्त) आयोजित सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी SIAM के साथ मीटिंग में लिया गया. इसे वाहन कंपनियों द्वारा पुरानी गाड़ियों की स्क्रैपिंग को प्रोहत्साहित करने के लिए बड़ा कदम बताया जा रहा है. पुरानी गाड़ियां स्क्रैप होने से मार्केट में नई गाड़ियों की डिमांड बढ़ेगी और प्रदूषण पर भी लगाम लगेगा. हालांकि, आप अगर अपनी पुरानी कार को स्क्रैप कराते हैं तो आपको नई कार खरीदने पर क्या फायदा मिलेगा? आइए जानते हैं.

जाते-जाते फायदा करा जाएगी पुरानी कार
वाहन कबाड़ नीति 2021 के अनुसार किसी भी रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग प्लांट पर पुरानी कार स्क्रैप कराने पर एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. अगर आप नई कार खरीदते हैं तो इस सर्टिफिकेट के बदौलत आपको कार के व्हीकल टैक्स पर 25% तक की छूट मिल सकती है. इसे एक उदाहरण से समझिये- दिल्ली में 10 लाख या उससे ज्यादा कीमत वाली कार पर 10% RTO शुल्क लगता है. ऐसे में आपको 1,00,000 रुपये का व्हीकल टैक्स भरना होता है. लेकिन आप स्क्रैपिंग सर्टिफिकेट दिखाकर इसमें 25,000 रुपये की बचत कर सकते हैं. वहीं पुरानी गाड़ी को स्क्रैप कराने पर नई कार की कीमत का 4-6% वैल्यू आपको मिल जाता है. यानी अगर आपने कार 10 लाख में खरीदी थी तो आपको 60,000 रुपये की स्क्रैपिंग वैल्यू मिल सकती है.

वहीं कार कंपनियां भी अब 1.5% से 3.5% का डिस्काउंट देने पर सहमत हो गई हैं. ऐसे में आप 10 लाख की नई कार पर 35,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं. वहीं, 5,000-10,000 रुपये के अतिरिक्त डीलर डिस्काउंट को जोड़ लिया जाए तो कुल मिलाकर आप नई कार पर 1,50,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

UP में रहने वालों को मिलता है इतना फायदा
व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी का फायदा राज्यों के अनुसार निर्भर करता है. नीति केंद्र सरकार ने बनाई है लेकिन इसे राज्य अपने अनुसार लागू कर सकते हैं. अगर यूपी की बात करें तो पिछले साल मार्च में यूपी सरकार ने पुराने वाहनों को स्क्रैप करवाने पर नए की खरीद पर टैक्स में 75% की छूट का ऐलान किया था. यानी यूपी में आपको स्क्रैप के बदले नई कार के रजिस्ट्रेशन में केवल 25,000 रुपये ही देना होगा. यानी यूपी के लोग 10 लाख की कार के RTO शुल्क में 75,000 रुपये की बचत कर सकते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Nitin gadkari



Source link

x