Serum Institute how much education is required for job here know details in hindi


अगर आपने बायोटेक्नोलॉजी या फिर अपने इसके अलावा भी अन्य कोई कोर्स किया है तो दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन कारखाने में नौकरी कर आप अपने करियर को संवार सकते हैं. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन उत्पादन का रिकॉर्ड कायम कर चुका है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोविशील्ड का उत्पादन कर सुर्खियां बटोरने वाले इस संस्थान ने तब एक साल में 1.5 बिलियन से ज्यादा टीकों का उत्पादन किया था. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में कई पदों के लिए भर्ती होती है, जिनके लिए शिक्षा और योग्यता की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं.

संस्थान में कई पद भरे जाते हैं. जिनमें साइंटिस्ट, मेडिकल ऑफिसर, रिसर्च एसोसिएट, इंजीनियर, टेक्नीशियन, एडमिनिस्ट्रेटिव पद आदि शामिल हैं. जिनके लिए योग्यता अलग-अलग हैं. किसी भी मेडिकल संस्थान में वैज्ञानिक बनने के लिए आपको बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, रसायन विज्ञान/संबंधित फील्ड में एमएससी पास होने के साथ जरूरी अनुवभ होना जरूरी है. जबकि कई जगह पीएचडी भी आवश्यक है.

इन्हें भी मिल सकती है जॉब 

इंजीनियर बनने के लिए संबंधित फील्ड में इंजीनियरिंग किया हुआ होना जरूरी है. यदि प्रोडक्शन इंजीनियर के पद पर भर्ती है तो उम्मीदवार का इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग पास होना जरूरी है साथ ही उसके पास जरूरी अनुभव भी होना चाहिए. रिसर्च एसोसिएट पदों के लिए आमतौर पर बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, रसायन विज्ञान जैसे सब्जेक्ट्स से बीएससी/एमएससी पास उम्मीदवारों को रखा जाता है.

टेक्नीशियन के पद के लिए आमतौर पर न्यूनतम 10+2 विज्ञान बायोलॉजी, केमिस्ट्री या फिजिक्स के साथ आईटीआई या डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी/मॉइक्रोबायोलॉजी/मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी की डिग्री जरूरी होती है. वहीं, एडमिनिस्ट्रेटिव पदों के लिए ग्रेजुएशन जरूरी होती है.

मान्यता प्राप्त संस्थान से करें कोर्स

उम्मीदवार इन कोर्स को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से कर सकते हैं. जो बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, रसायन विज्ञान और अन्य संबंधित विषयों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कराते हैं. आप अपनी रुचि के क्षेत्र के आधार पर विश्वविद्यालयों की लिस्ट चेक कर सकते हैं और कोर्स कर सकते हैं.

इन संस्थानों से भी कर सकते हैं पढ़ाई

  • इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी (आईसीजीईबी), नई दिल्ली
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई), नई दिल्ली
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी)

यह भी पढ़ें- JEE के काफी स्टूडेंट्स हर साल क्यों कर लेते हैं आत्महत्या, पढ़ाई के दबाव में जान देना सिर्फ भारत में आम या विदेशों में भी यह दिक्कत?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x