SGX Nifty To Be Gift Nifty From Now


SGX Nifty का नाम बदलकर गिफ्ट निफ्टी हो गया

एसजीएक्स निफ्टी हुआ गिफ्ट निफ्टी. प्रतीकात्मक तस्वीर.

मुंबई:

भारत में ग्लोबल ट्रेडिंग में सोमवार से बड़ा बदलाव हुआ है. शेयर बाजार में एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) का नाम बदलकर गिफ्ट निफ्टी हो गया. बताया जा रहा है कि 7.5 अरब डॉलर के डेरिवेटिव कॉन्टैक्ट्स सिंगापुर से भारत में शिफ्ट हो जाएंगे. बता दें कि गिफ्ट निफ्टी की शुरुआत को भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है. गिफ्ट निफ्टी की लिस्टिंग गुजरात के गांधीनगर के पास मौजूद गिफ्ट सिटी में हुई. अब ये एनएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज (NSE IX) के नाम से जाना जाएगा.

यह भी पढ़ें

गौरतलब है कि गिफ्ट सिटी गुजरात में एक नया फाइनेंशियल हब है, जिसे सरकार की ओर से अन्य ग्लोबल फाइनेंशियल हब जैसे दुबई, मॉरीशस और सिंगापुर की तरह विकसित किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि गिफ्ट निफ्टी में चार प्रोडक्ट हैं. इसमें गिफ्ट निफ्टी50, गिफ्ट निफ्टी बैंक, गिफ्ट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज और गिफ्ट निफ्टी आईटी डेरिवेटिव होंगे. ज्ञात हो कि आरबीआई ने 2015 में फेमा के प्रतिबंध इस क्षेत्र के लिए हटा दिए थे. इससे भारतीय बाजार की आय में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. निफ्टी के डेरिवेटिव कॉन्टैक्ट्स एसजीएक्स के रेवेन्यू में एक बड़ी भूमिका निभाते रह हैं. आज के समय में एसजीएक्स निफ्टी में 16 घंटे सुबह 6:30 बजे से लेकर 10:30 बजे तक कारोबार होता है. लेकिन, गिफ्ट निफ्टी में कारोबार के लिए 21 घंटे होंगे और ये सुबह 4 बजे से लेकर अगली सुबह 2 बजे तक कारोबार करेगा.

बताया जा रहा है कि आज से शुरू हो रहे गिफ्ट निफ्टी के ट्रेड के अंतर्गत ट्रेडिंग के दो सेशन होंगे. भारतीय समयानुसार पहला सुबह 6.30 बजे से लेकर दोपहर के 3.40 बजे तक चलेगा और दूसरा ट्रेडिंग सेशन शाम के 5 बजे से लेकर रात के 2.45 बजे तक चलेगा.



Source link

x