Shahrukh Khan Study From This College of Delhi know what is the fees


बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान को कौन नहीं जनता. किंग आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग ही पहचान रखने वाले शाहरुख खान ने कहां से पढ़ाई-लिखाई की है, आइए जानते हैं.

शाहरुख खान की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के गोल मार्केट में स्थित सेंट कोलंबस स्कूल में हुई, जहां उन्होंने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की. यह स्कूल न केवल उनकी शैक्षणिक यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा, बल्कि उनके व्यक्तित्व के विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें- Indian Railway Exam Tips: रेलवे में नौकरी पाने के लिए कैसे करें तैयारी! आज ही से फॉलो कर लें ये टिप्स

खेलों में रहा रुझान

सेंट कोलंबस स्कूल के मैदानों ने शाहरुख के खेल के प्रति लगाव को बढ़ावा दिया. यहीं से उन्होंने हॉकी और फुटबॉल खेलना शुरू किया. स्कूल के विभिन्न खेल आयोजनों में उनकी सक्रिय भागीदारी रही, जहां उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया. उनका खेल के प्रति यह जुनून आज भी उनकी लाइफस्टाइल में साफ दिखाई देता है.

कितनी है स्कूल की फीस

इस स्कूल की फीस की बात करें तो रिपोर्ट्स के अनुसार केजी से लेकर 8 वीं क्लास के बच्चों तक की क्वाटर्ली फीस 26000 रुपये के आसपास है. वहीं, क्लास 9वीं और 10वीं के बच्चों की फीस 27 से 28 रुपये है. उधर, 11वीं और 12वीं क्लास की बात करें तो फीस 30 हजार रुपये के आसपास है.

यह भी पढ़ें- कौन थे पूरी दुनिया जीतने का सपना रखने वाले सिकंदर द ग्रेट के गुरु

दिल्ली के इस कॉलेज से की है ग्रेजुएशन

अगर हम किंग खान की हायर एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई की है. शाहरुख ने यहां से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया. ये कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है. हंसराज कॉलेज, जिसे 1948 में स्थापित किया गया था, एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है. कॉलेज में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाती है, जिसमें कला, विज्ञान और वाणिज्य शामिल हैं. 

हंसराज कॉलेज में कितनी फीस

यहां की सालाना फीस की बात करें तो फीस अलग-अलग कोर्स के हिसाब से विभिन्न है. साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए फीस करीब 27 हजार रुपये है. आर्ट्स स्ट्रीम की फीस 25 हजार रुपये है. जबकि कॉमर्स और इकोनॉमिक्स के स्टूडेंट्स के लिए फीस करीब 26 हजार रुपये है.

यह भी पढ़ें- ये है देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज, नाम सुनते ही हैरत में पड़ जाएंगे आप

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x