Share Market Update Stock Market Closing Bell 16 June 2023 BSE Sensex NSE Nifty Ended On Record High


Stock Market Closing: सेंसेक्स 467 अंक उछलकर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, निफ्टी भी सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद

Stock Market Closing : कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती आने और विदेशी निवेशकों की लिवाली कायम रहने से भी बाजार की धारणा को बल मिला.

नई दिल्ली:

Stock Market Closing: सकारात्मक वैश्विक रुझानों के बीच प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुए. इस दौरान बैंकिंग,फाइनेंस और कैपिटल गुड्स शेयरों में खासतौर से मजबूती रही. इस दौरान बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 466.95 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढ़कर 63,384.58 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ. आज दिन के कारोबार में एक समय यह 602.73 अंक यानी 0.95 प्रतिशत बढ़कर 63,520.36 पर भी पहुंच गया था.

यह भी पढ़ें

वहीं, दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) निफ्टी भी 137.90 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढ़कर 18,826 के अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुआ.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, टाइटन, आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल और महिंद्रा एंड महिंद्रा में तेज बढ़त हुई. इसके विपरीत विप्रो, टीसीएस, पावर ग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़कर बंद हुए. यूरोपीय बाजार भी दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. एक दिन पहले गुरुवार को अमेरिकी बाजारों में जोरदार तेजी रही थी.

इसको लेकर बाजार के कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती आने और विदेशी निवेशकों की लिवाली कायम रहने से भी बाजार की धारणा को बल मिला.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों के साथ ही बैंकिंग, फार्मा और उपभोक्ता शेयरों में मजबूत खरीदारी के चलते घरेलू बाजार में फिर से उछाल आया. अमेरिका में उम्मीद से बेहतर खुदरा बिक्री आंकड़े वहां के बाजारों की मजबूती दर्शाते हैं.”

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने गुरुवार को 3,085.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की थी.



Source link

x