Sheikh Hasina Extradition: शेख हसीना को तब भारत में रोकना होगा मुश्क‍िल! बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ने बता द‍िया वापस बुलाने का तरीका


बांग्‍लादेश में तख्‍तापलट के बाद शेख हसीना 5 अगस्त को दिल्‍ली आ गईं. तब से वो दिल्‍ली में ही रह रही हैं. पहले कहा जा रहा था क‍ि वो क‍िसी और मुल्‍क में शरण लेंगी, लेकिन अब ऐसा नहीं लग रहा क‍ि वो क‍हीं और जाने की तैयारी कर रही हैं. इसी बीच बांग्‍लादेश सरकार उन्‍हें वापस लाने की तैयार‍ियों में जुट गई है. अंतरि‍म सरकार के विदेश मंत्री मोहम्मद तौहीद हुसैन ने बताया क‍ि शेख हसीना को भारत से वापस लाने का तरीका क्‍या है? अगर सच में ऐसा हुआ तो शेख हसीना को द‍िल्‍ली में रोकना वाकई मुश्क‍िल होगा.

मोहम्मद तौहीद हुसैन ने रॉयटर्स टीवी से कहा, शेख हसीना के दिल्‍ली में रहने पर सवाल उठता है. उनके ख‍िलाफ इतने सारे मामले दर्ज हैं. उन्‍हें आकर अपने देश में इन मुकदमों का सामना करना चाह‍िए. लोग अटकलें लगा रहे हैं क‍ि उन्‍हें वापस लाया जाएगा, लेकिन इसके बारे में बताने के ल‍िए मैं सही व्‍यक्‍त‍ि नहीं हूं. हसीना को बांग्लादेश को सौंपना है या नहीं, इसका फैसला भारत को करना है. अगर भारतीय गृह मंत्रालय या विदेश मंत्रालय हमसे इस बारे में बात करता है, तो हम जरूर शेख हसीना को वापस लाना चाहेंगे.

क्‍या कहा मोहम्मद तौहीद हुसैन ने
विदेश मंत्री मोहम्मद तौहीद हुसैन ने वो तरीका बताया, जिससे शेख हसीना को वापस बांग्‍लादेश बुलाया जा सकता है. उन्‍होंने कहा, अगर कोर्ट हमें कहती है क‍ि शेख हसीना को क‍िसी भी तरह बांग्‍लादेश वापस लाया जाए, तो जरूर हम इसके ल‍िए कोश‍िश करेंगे और उन्‍हें वापस लेकर आएंगे. इस बारे में भारत सरकार के साथ बांग्‍लादेश का एग्रीमेंट भी है. कानूनी प्रॉसेस भी पहले से मौजूद है. लेकिन अच्‍छा है क‍ि इस पर अभी अटकलबाजी न की जाए. तौहीद हुसैन से जब पूछा गया क‍ि क्‍या उन्‍हें पता है क‍ि शेख हसीना नई दिल्‍ली में कहां पर हैं? तो उन्‍होंने कहा, हमें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. बेहतर होगा क‍ि आप इस बारे में भारत से ही सवाल करें. बांग्‍लादेश ने हसीना और उनके रिश्तेदारों का राजनय‍िक पासपोर्ट रद्द कर दिया है.

भारत-बांग्‍लादेश में प्रत्‍यर्पण को लेकर एग्रीमेंट
इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ कहा था क‍ि शेख हसीना के प्रत्‍यर्पण के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है. एक सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍त रणधीर जायसवाल ने कहा, यह हाइपोथॉटिकल क्‍वेश्चन है. बता दें क‍ि भारत और बांग्‍लादेश ने 2013 में प्रत्‍यर्पण को लेकर एक एग्रीमेंट साइन क‍िया था, जिसके मुताबिक-दोनों देशों अपने यहां के क्रिमिनल्‍स और आतंक‍ियों को एक दूसरे को सौंप देंगे. इस कानून के तहत 2 बार अपराध‍ियों की अदलाबदली भी की गई है. बता दें क‍ि बांग्‍लादेश में शेख हसीना पर 100 से ज्‍यादा मुकदमे दर्ज क‍िए जा चुके हैं. हसीना के कम से कम तीन पूर्व मंत्रियों और सलाहकारों को बांग्लादेश में पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.

Tags: Bangladesh news, Sheikh hasina



Source link

x