Shivdeep Lande: पूर्णिया में एंट्री होते ही बिल में दुबक गए थे सीमांचल के क्रिमिनल, बिहार के सिंघम की पोलिटिकल एंट्री के चर्चे तेज


Shivdeep Lande Real life: विक्रम कुमार झा/ पूर्णिया: बिहार के चर्चित और कड़क छवि वाले आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे, जिन्हें अपराधियों के बीच ‘सिंघम’ के नाम से जाना जाता था, उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. 19 सितंबर 2024 को शिवदीप लांडे ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए आईजी (इंस्पेक्टर जनरल) के पद से इस्तीफा दिया. उनके इस्तीफे की खबर के बाद राजनीतिक गलियारों में भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है.

अपराधियों में था ‘सिंघम’ का खौफ
शिवदीप लांडे को उनकी सख्त कार्रवाई और अपराधियों के खिलाफ बेजोड़ मुहिम के लिए जाना जाता है. उनके नाम से ही अपराधी शहर छोड़कर भाग जाते थे, जबकि कई अपराधियों ने अपराध की दुनिया को छोड़ने का फैसला कर लिया था. पूर्णिया में आईजी के पद पर रहते हुए लांडे ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए, जिनसे शहर में अपराध पर लगाम लगी थी. लेकिन, अचानक आए इस इस्तीफे ने पूर्णियावासियों की उम्मीदों को झटका दिया है.

पूर्णिया के लोगों की उम्मीदें टूटीं
शिवदीप लांडे ने हाल ही में 6 सितंबर 2024 को पूर्णिया रेंज के आईजी के पद की जिम्मेदारी संभाली थी. लेकिन, मात्र कुछ ही दिनों बाद उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए उन्होंने इस्तीफा दे दिया. उनके इस अप्रत्याशित फैसले ने पूर्णिया के लोगों को हैरान कर दिया है. सोशल मीडिया पर पोस्ट कर उन्होंने अपने इस्तीफे की पुष्टि की और मीडिया से बात करते हुए भी निजी कारणों को इस्तीफे की वजह बताया है.

शांति स्थापना में निभाई अहम भूमिका
शिवदीप लांडे के नेतृत्व में पूर्णिया रेंज में अपराध नियंत्रण और पुलिस प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय देखा गया. उन्होंने नशा मुक्ति और अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई पर विशेष जोर दिया था. उनके प्रयासों से पूर्णिया और सीमांचल क्षेत्र में शांति का माहौल बन रहा था. उनके अचानक इस्तीफे की खबर ने शहर के लोगों को सदमे में डाल दिया है, क्योंकि लोग उन्हें एक मसीहा के रूप में देख रहे थे जो अपराध और नशे के खिलाफ जंग छेड़े हुए थे.

राजनीतिक प्रवेश की अटकलें
शिवदीप लांडे के इस्तीफे के बाद, लोगों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. कुछ लोग उनके राजनीति में जाने की अटकलें लगा रहे हैं, जबकि कुछ का मानना है कि उन्होंने निजी कारणों से यह फैसला लिया है. हालांकि, अभी तक इस्तीफे के पीछे की वास्तविक वजह साफ नहीं हो पाई है. लांडे के इस्तीफे से न सिर्फ पूर्णिया, बल्कि पूरे सीमांचल में लोगों की उम्मीदें टूट गई हैं. उनका इस्तीफा कई सवाल खड़े कर रहा है और आने वाले दिनों में इसके पीछे के असली कारणों का खुलासा होने की उम्मीद है.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news



Source link

x