Sirohi News: राष्ट्रपति मुर्मू 3 अक्टूबर को पहुंचेंगी आबूरोड, शांतिवन में ग्लोबल समिट का करेंगी उद्घाटन, जानें पूरा कार्यक्रम 


सिरोही: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दूसरी बार सिरोही जिले के आबूरोड के दौरे पर आ रही हैं. उनका कार्यक्रम 3-4 अक्टूबर को प्रस्तावित है, जिसमें वे ब्रह्माकुमारी संस्थान के शांतिवन मुख्यालय में आयोजित चार दिवसीय ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगी. यह समिट “स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिकता” विषय पर आधारित है, जिसमें देश-विदेश की प्रतिष्ठित हस्तियां हिस्सा लेंगी.

राष्ट्रपति मुर्मू 3 अक्टूबर को विशेष विमान से शाम को आबूरोड की हवाई पट्टी पर पहुंचेंगी और शांतिवन में रात्रि विश्राम करेंगी. 4 अक्टूबर की सुबह 9:30 बजे वे विधिवत रूप से ग्लोबल समिट का शुभारंभ करेंगी. समिट के संयोजक और संस्थान के कार्यकारी सचिव डॉ. बीके मृत्युंजय ने बताया कि इस आयोजन में धर्म, अध्यात्म, शिक्षा, राजनीति, व्यापार और मीडिया क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां भाग लेंगी. समिट में कुल आठ सत्र होंगे, और शाम को देशभर के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी.

जिला प्रशासन की तैयारियां और निर्देश
राष्ट्रपति मुर्मू के प्रस्तावित दौरे को लेकर सिरोही जिला प्रशासन भी पूरी तरह सक्रिय है. जिला कलेक्टर अल्पा चौधरी ने आदेश जारी कर सभी जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को 27 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मुख्यालय न छोड़ने के निर्देश दिए हैं. बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है.

राष्ट्रपति का दूसरा दौरा
राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनका शांतिवन का दूसरा दौरा होगा. इससे पहले वे 3 जनवरी 2023 को ब्रह्माकुमारी संस्थान में “आध्यात्मिकता से स्वर्णिम भारत का उदय” कार्यक्रम में शामिल हुई थीं. राष्ट्रपति मुर्मू लंबे समय से ब्रह्माकुमारी संस्थान से जुड़ी हैं और राजयोग मेडिटेशन के अनुयायी हैं. कठिन जीवन परिस्थितियों में राजयोग ने उन्हें नई दिशा दी है, और आज भी वे सुबह 3:30 बजे से नियमित रूप से ध्यान करती हैं. राष्ट्रपति के इस दौरे को लेकर ब्रह्माकुमारी संस्थान और स्थानीय प्रशासन की तैयारियां जोरों पर हैं.

Tags: Local18, Rajasthan news



Source link

x