Snake bites 80 percent of the world’s death in our country, due to this death happens, do this work to save lives


बेगूसराय:- एक सर्वे के मुताबिक साल 2019 में सांप के काटने से 63,000 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें से 51,000 यानी कुल मरने वालों की 80 फीसदी मौतें भारत में हुई. काम की खबर यह है कि बिहार के बेगूसराय और खगड़िया से रोजाना सांप के काटने से कई व्यक्ति की जान जा रही है. यहां अक्सर सांप अपने बिलों से बाहर निकल आते हैं, जिससे इंसानों से उनके संपर्क का खतरा बढ़ जाता है. शहरों का फैलाव होने से मानवों का प्राकृतिक आवास में प्रवेश बढ़ गया है, जिससे सांपों के साथ मुठभेड़ हो जाती है. सांप काटने के खतरे और बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता की कमी भी एक कारण हो सकता है. इस वजह से लोगों की जान जा रही है.

झाड़-फूंक की वजह से जा रही सबसे ज्यादा जान
बिहार के बेगूसराय और खगड़िया जिले की आधे से ज्यादा आबादी किसान परिवार की है. लोकल 18 ने सर्पदंश से हुए मौत मामलों के परिजन अमरजीत यादव, रमेश यादव, पंकज कुमार से बातचीत की, तो इन इलाकों में किसान भाइयों को सांप काटने से मौत की बात सामने आई. सर्पदंश के शिकार व्यक्ति की उम्र महज 21 से 35 तक ही अक्सर सामने आ रही है. डॉक्टर के मुताबिक इन लोगों की जान इसलिए जा रही है कि यह लोग अंधविश्वास के चक्कर में झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें:- कई खतरनाक बीमारियों के लिए काल है ये मीठा पौधा! डायबिटीज-पाचन जैसी समस्या में भी कारगर

सर्पदंश के मरीजों को तुरंत ले जाएं अस्पताल
सांप के काटने से कई लोगों की मौत को कैसे रोका जा सकता है. इस सवाल का जबाव बिहार के नंबर वन सदर अस्पताल बेगूसराय के प्रशासी पदाधिकारी डॉ संजय कुमार ने देते हुए Local 18 को बताया कि जो भी जहरीले सांप होते हैं, वो पानी में नहीं रहते हैं, बल्कि सूखे स्थान की तलाश में आते हैं. अंधेरे में फर्श पर सोए लोगों को ज्यादा सांप काटने के मामले सामने आ रहे हैं. सभी प्रखंड अस्पताल और सदर अस्पताल में एंटी स्नैक वेनम उपलब्ध है. जैसे ही पता चले कि किसी को सांप ने काटा, उसे जल्द से जल्द अस्पताल में ले आना चाहिए. अगर समय से आ गए, तो 99.9 प्रतिशत जान बचने की संभावना है.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Cobra snake, Local18



Source link

x