Sonipat News: हरियाणा चुनाव में ये दो सगी बहनें करेंगी मतदान, उम्र जानकर उड़ जाएंगे होश, गजब है जज्‍बा


सोनीपत. हरियाणा की 116 वर्षीय बुजुर्ग भगवानी देवी और उनकी सगी बहन 95 वर्षीय भतेरी देवी विधानसभा चुनाव में अपना मतदान करेंगी. भगवानी देवी सोनीपत लोकसभा के अंतर्गत गोहाना के गांव जागसी की रहने वाली है और आज भी संयुक्त परिवार में रह रही है. भगवानी देवी को आंखों से दिखाई नहीं देता है तो वहीं उन्‍हें सुनने में भी परेशानी होती है; लेकिन उनका जज्‍बा कम नहीं हुआ है. वे मतदान करने के लिए उत्‍सुक और उत्‍साहित हैं. गोहाना क्षेत्र के गांव जागसी की रहने वाली ये उम्रदराज दोनों बहनें मिसाल बनी हुईं हैं. उनका कहना है कि वोट तो जरूर डालना है और खुद चलकर जाना है.

विधानसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता वोट डाले इसके लिए निर्वाचन विभाग लगातार लोगों को जागरूक करता रहता है. वहीं, उम्र के इस पड़ाव में भगवानी देवी की कमर झुक गई है. उन्‍हें कई प्रकार की समस्‍याएं हैं. 95 वर्षीय भतेरी अपनी बहन भगवानी क़े किए किसी सारथी से कम नहीं है. वे अपनी बहन की आंख और कान बनी हुईं हैं. भगवानी देवी उम्र के शतक को पार करके आज भी अपने परिवार को एकता के सूत्र में बांधे रखे हुए हैं. आधुनिकता के इस युग में जहां परिवार बिखर जाते हैं; वहीं गांव जागसी का यह परिवार आज भी संयुक्त रूप से एक साथ रह रहा है.

ये भी पढ़ें: Ambedkarnagar News: ‘बात नहीं मानोगी तो’, प्रेमी धमका रहा था, दो प्रेमिकाओं ने जो किया, कांप गए लोग

पहली बार जब वोटिंग की थी, तो कागज पर मोहर लगाई थी
पहली बार चुनाव के उस दौर को याद करके भगवानी देवी की बहन भतेरी भी बताती है कि पहले कागज पर मोहर लगाकर उसे एक डिब्बे में डाला जाता था लेकिन एक डिब्बे से लेकर आज आधुनिकता के इस दौर में भी दोनों बहन विधानसभा चुनाव में परिवार के साथ मतदान केंद्र पर ही जाकर वोट की इच्छा है लेकिन अब दिखाई नहीं देने व कम सुनने की वजह से परिवार के सदस्य चाहते है कि वे इस बार घर से अपना वोट डाले.

ये भी पढ़ें: Muzaffarpur News: मां ने ही की थी मासूम की हत्या, शव को सूटकेस में छुपाया, वजह जान पुलिस हैरान

पूरा परिवार करता है बहुत प्‍यार, सारा दिन जपती हैं भगवान का नाम
वहीं, बुजुर्ग महिला के बेटे दिनेश ने बताया कि उनकी बड़ी माँ भगवानी और छोटी माँ भतेरी, प्रत्येक चुनाव में अपना वोट डालने जाती हैं और सबको भी एक मैसेज देती है कि वोट सभी को डालना चाहिए. भगवानी देवी उम्र के इस पड़ाव में आकर दिन भर भगवान का नाम जपती रहती है और उनका व्यवहार एक बच्चे की तरह ही हो चला है और पूरा परिवार उन्हें बहुत ज्यादा प्यार करता है. पोते के बच्चों से भी बेहद ज्यादा लगाव है. पोती विनीता ने अपनी दोनों दादियों के बारे में बताती है कि दादी उन्हें बहुत सारी कहानियां सुनाती है और अपने बचपन के किस्से भी उन्हें कई बार सुनाती है वहीं उनकी पोती ने बताया कि दादी से जब भी बात करते हैं तो उनके कानों के पास जाकर तेज बोलना पड़ता है और तभी एक दूसरे से बातचीत कर पाते हैं.

Tags: Haryana Election, Haryana election 2024, Haryana latest news, Haryana news, Sonepat news, Sonipat news, Sonipat news today



Source link

x