Sports Municipal Commissioner of saharanpur is an expert in shooting daughter is also three-time gold medalist


सहारनपुर. यूपी के सहारनपुर में पदस्थापित नगर आयुक्त संजय चौहान व उनकी बेटी कुमारी रिषिका चौहान कमाल के शूटर हैं. दोनों ने यूपी स्टेट शूटिंग चैम्पियनशिप में अपने-अपने वर्ग में ना केवल मेडल जीतकर सहारनपुर का नाम रोशन किया है बल्कि स्टेट-नेशनल ट्रायल के लिए भी क्वालिफाई किया है.

सहारनपुर नगर आयुक्त संजय चौहान स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट है. जबकि उनकी बेटी भी स्टेट चैंपियनशिप में पिछले तीन सालों से लगातार गोल्ड मेडलिस्ट है. संजय चौहान ने सहारनपुर स्टेडियम में भी शूटिंग रेंज को दोबारा से रिनोवेट करके जल्द शुरू कराने की बात कही है.

पढ़ाई के लिए हॉकी को छोड़कर शुरू की शूटिंग

नगर आयुक्त संजय चौहान बताते हैं कि शुरू से ही स्पोर्ट्समैन रहे हैं. पढ़ाई में अच्छे थे और इंटरमीडिएट तक हॉकी खेला है. जबकि यूनिवर्सिटी लेवल पर भी हॉकी टीम को रिप्रेजेंट किया है. लेकिन, धीरे-धीरे सिविल सर्विसेज की तैयारी आगे बढ़े, उस समय हॉकी खेल पाना संभव नहीं हो पा रहा था. उस दौरान एक ऐसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी की आवश्यकता थी, जिसमें समय भी कम लगता हो और फोकस और कंसंट्रेशन भी इंप्रूव होता हो. इसके बाद शूटिंग को चुना क्योंकि इसमें फॉकस और कंसंट्रेशन उसी तरीके से इंप्रूव होता है जैसे कि मेडिटेशन में होता है. नगर आयुक्त संजय चौहान ने अपनी सिविल सर्विस की तैयारी के दौरान ही शूटिंग को भी अपनाया और पिछले 15 सालों से वह शूटिंग कर रहे हैं.

पूरे परिवार को है शूटिंग में रूचि

राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में नगर आयुक्त संजय चौहान गोल्ड जीत चुके हैं. यही नहीं संजय चौहान का पूरा परिवार शूटिंग में रुचि रखता है. संजय चौहान की बेटी कुमारी रिषिका चौहान जूनियर गर्ल्स कैटेगरी में स्टेट लेवल पर पिछले 3 सालों से लगातार गोल्ड मेडलिस्ट है. जबकि उनका बेटा यशवर्धन सिंह चौहान भी 10 मीटर एयर पिस्टल में पार्टिसिपेट करता है. संजय चौहान ने बताया कि इसका उद्देश्य यह है कि शारीरिक को फिजिकली एक्टिव रहना स्पोर्ट्स के लिए बेहद आवश्यक. स्पोर्ट्स एक्टिविटी ऐसी होनी चाहिए जिसमें आपका फोकस और कंसंट्रेशन इंप्रूव करे.

Tags: Local18, Saharanpur news, Sports news, UP news



Source link

x