SPPU Examination : सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा तिथि की घोषित, 22 अगस्त को होगा एग्जाम

SPPU. Examination सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी एसपीपीयू (Savitribai Phule Pune University SPPU) ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक यह परीक्षा 22 अगस्त को आयोजित की जाएगी। छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं

सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी, एसपीपीयू (Savitribai Phule Pune University, SPPU) ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक यह परीक्षा 22 अगस्त को आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.unipune.ac.in/university_files/admissions.htm पर आधिाकरिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। बता दें पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्रोक्टेड मोड में आयोजित किया जाएगा। वहीं परीक्षा के लिए उत्तीर्ण मानदंड सामान्य वर्ग के लिए पचास प्रतिशत अंक होंगे। वहीं आरक्षित वर्ग के लिए 45 % फीसदी अंक अनिवार्य होंगे।

इन तिथियों का रखें ध्यान

प्रवेश परीक्षा की तिथि- 22 अगस्त 2021

ऑनलाइन आवेदन भरने की शुरुआत- 12 जुलाई 2021

ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि-31 जुलाई, 2021

परिणाम के प्रकाशन की तिथि- 24 अगस्त, 2021

इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले छात्र-छात्राओं को ध्यान रखना होगा कि उनके पास मास्टर डिग्री या एक प्रोफेशनल कोर्स में मास्टर डिग्री हो, जिसे वैधानिक नियामक निकाय द्वारा मास्टर डिग्री के बराबर घोषित किया गया है। बता दें कि परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। यह परीक्षा सुबह 10 से शाम 4 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। वहीं परीक्षा के परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ही प्रकाशित किए जाएंगे। वहीं इस परीक्षा के लिए M.D या M.S योग्यता वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा विदेशी विश्वविद्यालयों से समकक्ष डिग्री रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, जूनियर रिसर्च फेलो, जेआरएफ, स्टेट लेवल एलिजिबिलिटी टेस्ट, एसएलईटी, ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग, गेट, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, आईसीएमआर, और अन्य सहित यूजीसी-नेट उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में बैठने से छूट दी जाएगी।

बहुविकल्पीय होगी परीक्षा 

गौरतलब है कि सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 100 अंकों की होती और यह बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होते हैं। प्रवेश परीक्षा में 50 अंकों के लिए शोध पद्धति और 50 अंकों के लिए विशिष्ट विषय शामिल हैं। प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। वहीं इस संबंध में छात्र-छात्राएं एसपीपीयू पीएचडी प्रवेश परीक्षा अधिसूचना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

x