​​SSC CGL ​tier 1 ​Answer Key 2024​ out at ssc.gov.in Direct Link here


SSC CGL Answer Key 2024: एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा 2024 भाग लेने वाले अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है. एसएससी ने  सीजीएल आंसर-की 2024 को जारी कर दिया है. कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in से अभ्यर्थी अपनी एसएससी सीजीएल आंसर-की लॉगइन डिटेल्स के जरिए ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

बता दें कि एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा की आंसर की से अभ्यर्थी ऑनलाइन अपना स्कोर चेक कर सकते हैं. एसएससी ने नौ सितंबर से 26 सितंबर तक सीजीएल 2024 भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था. अब कमीशन के द्वारा आंसर-की देखने के लिए खबर में सीधा लिंक भी दे दिया गया है. यह लिंक एक्टिव है और अभ्यर्थी परीक्षा में पूछे गए सवालों के जवाब देख सकते हैं.

अभ्यर्थी ऐसे कर सकते हैं चेक

  • 1. एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं.
  • 2. SSC CGL Answer Key 2024 Link पर क्लिक करें.
  • 3. नया पेज खुलने के बाद लॉगइन करने के लिए मांगी गई डिटेल्स भर दें.
  • 4. अब शिफ्ट के मुताबिक अपनी आंसर की पीडीएफ डाउनलोड करें.
  • 5. आप चाहें तो प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

एसएससी सीजीएल आंसर-की को लेकर है आपत्ति

यदि किसी अभ्यर्थी को आधिकारिक आंसर-की में कोई त्रुटि दिखती है, तो वे आयोग द्वारा निर्धारित विधि के माध्यम से ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक आपत्ति के लिए 100 रुपये का शुल्क देय है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आंसर-की आमतौर पर आपत्ति उठाने के विकल्प के साथ जारी की जाती है. उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम आंसर-की की जाएगी.

कब होगा सीजीएल मेन्स

सीजीएल 2024 परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में ग्रुप ‘बी’ और ग्रुप ‘सी’ के 17,727 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इसके जून-जुलाई 2024 में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे. वहीं टियर-1 एग्जाम के बाद सीजीएल टियर-2  एग्जाम 2024 दिसंबर 2024 में होना प्रस्तावित है. इसमें केवल एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे.

डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर चेक करें आंसर की 

यह भी पढ़ें- BHU: ये है ए​शिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी, जिसे बनाने के लिए पैदल चलकर हासिल की गई ​जमीन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x