SSC CGL Tier 1 Exam From tomorrow 7 september last minute preparation tips sarkari exam


SSC CGL 2024 Last Minute Preparation Tips: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टियर वन परीक्षा कल यानी 9 सितंबर से शुरू होगी. कल से लेकर 26 सितंबर तक अलग-अलग दिन अलग-अलग कैंडिडेट्स का एग्जाम होगा. किसी के पास तैयारी के लिए कुछ घंटे बचे हैं तो किसी के पास चंद दिन. ऐसे में मन में सवाल आता है कि इस समय पर कैसे तैयारी करें ताकि अधिकतम लाभ उठाया जा सके. ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं.

केवल इंपॉर्टेंट टॉपिक रिवाइज करें

इस समय पर किसी भी डिटेल में जाने की कोशिश न करें और केवल जरूरी टॉपिक्स को रिवाइज कर लें. कोई भी जरूरी विषय छूट गया हो पर उसे इस समय न छुएं. जिनका एग्जाम कल या परसो है वे केवल फौरी निगाह से इन्हें देख लें. कल जिनका पेपर है उन्हें अब किताब बंद करके रिलैक्स होने की कोशिश करनी चाहिए. समय से सोएं, समय से उठें, फ्रेश रहें, हल्का भोजन करें और कल के लिए कपड़े से लेकर एडमिट कार्ड तक सब निकालक रख लें.

यह भी पढ़ें: आ गया SSC GD कॉनस्टेबल भर्ती का नोटिस, इस बार 39 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

मॉक टेस्ट कर सकते हैं मदद

इस समय पर रिवीजन से भी ज्यादा जिस चीज से मदद मिलेगी, वो है मॉक टेस्ट पेपर देना या पिछली साल के टेस्ट पेपर सॉल्व करना. इससे आपकी प्रैक्टिस होगी और कांफिडेंस बढ़ेगा. मॉक टेस्ट टाइमर लगाकर हल करें और बाद में अपने मार्क्स जरूर चेक करें. बिलकुल परीक्षा वाले माहौल में एग्जाम दें ताकि आपकी प्रैक्टिस अच्छी हो सके. पिछले साल के पेपर भी रिवीजन के तौर पर देख सकते हैं कि किस प्रकार के सवाल आए थे.

एक्योरेसी और स्पीड

स्पीड बढ़ाने के चक्कर में गलत जवाब न दे दें, इस बात का ध्यान रखे. जिनकी परीक्षा में अभी कुछ समय है, वे एक्योरेसी और स्पीड के बीच में संतुलने बिठाने का काम करें. सवाल हल करने से पहले उसे ठीक से पढ़ लें और निगेटिव मार्किंग है इसलिए जब तक श्योर न हों, जवाब न दें.

यह भी पढ़ें: 9 सितंबर से होगी SSC CGL परीक्षा, एग्जाम से पहले एक बार फिर जान लें पैटर्न

स्ट्रेस फ्री रहें

एक मोटी बात समझ लें कि इस समय कुछ खास नहीं किया जा सकता. जो तैयार कर चुके हैं, केवल उसे ही पक्का करने पर फोकस करें. कुछ भी नया शुरू न करें और इस समय खुद को स्ट्रेस फ्री रखने की कोशिश करें. मेडिटेट करें, भरपूर नींद लें और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें. दोस्तों के साथ साधारण बातचीत करें पर किसी से अपनी तैयारी कंपेयर न करें. कांफिडेंस लूज न करें और पॉजिटिव माइंडसेट के साथ एग्जाम देने जाएं. 

यह भी पढ़ें: SSC CGL में कहां से पूछे जाते हैं सवाल? ये सवाल कर लिए तैयार तो सफलता पक्की है 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x