SSC GD Constable Notification 2025 to release today 5 sep at ssc.gov.in Eligibility Important Details Vacancies


SSC To Release GD Constable Notification 2025 Today: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल पदों के नोटिस का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स की प्रतीक्षा आज पूरी हो जाएगी. आज यानी 5 सितंबर 2024 दिन गुरुवार को स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल भर्ती 2025 की अधिसूचना जारी होगी. वे कैंडिडेट्स जो इन पदों के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद आवेदन कर सकते हैं. आज  से ही एप्लीकेशन भी शुरू होंगे.

इस वेबसाइट पर रखें नजर

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल पदों के लिए नोटिस इस वेबसाइट पर जारी होगा और यहीं से आवेदन भी किए जा सकेंगे. इसके लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – ssc.gov.in. यहीं से आगे के अपडेट की भी जानकारी को ट्रैक किया जा सकता है.

कौन कर सकता है अप्लाई

एसएससी जीडी पदों के लिए कौन अप्लाई कर सकता है, इसकी जानकारी कर लें ताकि आप एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकें. इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की हो. दसवीं की परीक्षा इस साल देने वाले कैंडिडेट अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

एज लिमिट की बात करें तो इन भर्तियों के लिए 18 से 23 साल तक के कैंडिडेट आवेदन के पात्र हैं. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी. जैसे एससी, एसटी कैंडिडेट्स को 5 साल की छूट है. ओबीसी कैंडिडेट्स को 3 साल की छूट है.

एक्स-सर्विसमैन को 3 साल की छूट है. हालांकि ये डिटेल पिछले साल के नोटिस के हिसाब से हैं जिनमें बदलाव की गुंजाइश ना के बराबर है. फिर भी आप इस साल का नोटिस रिलीज होने के बाद डिटेल और सटीक जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं.

कैसे होता है सेलेक्शन

इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होता है. इसमें कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) शामिल है. इसके साथ ही कैंडिडेट्स को डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन पास करना होता है ताकि पता चल सके कि उसमें कोई बीमारी तो नहीं है जो इस नौकरी के आड़े आए.

इसके साथ ही डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन राउंड भी होगा. आपने जो दस्तावेज जमा किए हैं, उन्हें ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स से मिलाया जाएगा. सभी राउंड पास करने के बाद ही चयन अंतिम होगा. ये भी जान लें कि एक चरण पास करने वाला ही अगले चरण में जाएगा.

सटीक जानकारी नोटिस में

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिस जारी होने के बाद ही पता चलेगा कि कितने पदों पर इस बार भर्ती होगी. एग्जाम डेट्स से लेकर बाकी दूसरी जानकारियां भी तभी साफ होंगी. वैकेंसी लिस्ट, पुरुष-महिला के मुताबिक यानी जेंडर वाइज और कैटेगरी वाइज भी रिलीज होगी. 

यह भी पढ़ें: पिछले 6 सालों में सबसे कम सैलरी पैकेज इस साल, क्या गिर रही है IIM अहमदाबाद की शाख? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x