Stock Market Closing Today 2 June 2023 BSE Sensex NSE Nifty End In Green Metal Telecom Stocks Climb


शेयर बाजार में दो दिन से जारी गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 119 अंक मजबूत होकर बंद

Stock Market Closing Bell: आज सेंसेक्स शेयरों में टाटा स्टील सर्वाधिक करीब दो प्रतिशत लाभ में रहा.

नई दिल्ली:

भारतीय शेयर बाजारों में पिछले दो दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को ब्रेक लगा और बीएसई सेंसेक्स 119 अंक बढ़कर बंद हुआ. आज तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 118.57 अंक यानी 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ . आज के कारोबार के दौरान एक समय यह 291.3 अंक तक चढ़ गया था. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 46.35 अंक यानी 0.25 प्रतिशत मजबूत होकर 18,534.10 अंक पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें

सेंसेक्स शेयरों में टाटा स्टील सर्वाधिक करीब दो प्रतिशत लाभ में रहा. इसके अलावा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक और नेस्ले प्रमुख रूप से लाभ में रहे. जबकि इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और बजाज फाइनेंस  नुकसान में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।.अमेरिकी बाजार गुरुवार को बढ़त में रहे.

वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच मेटल, टेलीकॉम और वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई. इसके अलावा मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा की अगुवाई में वाहन कंपनियों की थोक बिक्री अच्छी रही. इसके साथ लगातार तीसरे महीने मई में जीएसटी कलेक्शन 1.50 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 71.07 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.



Source link

x