Stock Market Closing Today 5 June 2023 BSE Sensex NSE Nifty Sensex Gains 241 Points Nifty Ends Near 18,600


शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 240 अंक उछला, निफ्टी 18,600 के करीब बंद

Stock Market Closing : आज एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक और आईटीसी के शेयरों में गिरावट आई.

नई दिल्ली:

Stock Market Closing: सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों में रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी दिग्गज कंपनियों में लिवाली तेज रहने से सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी दिन दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 240.36 अंक यानी 0.38 प्रतिशत चढ़कर 62,787.47 अंक पर बंद हुआ. आज के कारोबार के दौरान एक समय यह 369.09 अंक तक उछल गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 59.75 अंक यानी 0.32 प्रतिशत चढ़कर 18,593.85 अंक पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा में सर्वाधिक 3.81 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. एक्सिस बैंक में भी 2.68 प्रतिशत की बढ़त रही. इसके अलावा टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, इंडसइंड बैंक और सन फार्मा के शेयर भी चढ़कर बंद हुए. दूसरी तरफ एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक और आईटीसी के शेयरों में गिरावट का रुख देखा गया.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोप के बाजारों में दोपहर के सत्र में मिला-जुला रुख देखने को मिला. अमेरिकी बाजार पिछले कारोबारी दिन शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे.

भारत के सर्विस सेक्टर की वृद्धि मई में हल्की गिरावट के बावजूद 61 अंक से ऊपर है. एक मासिक सर्वेक्षण में सोमवार को कहा गया कि मांग की अनुकूल स्थिति और नए ग्राहकों की मदद से यह हासिल हुई है. अप्रैल के मुकाबले मई में गतिविधियों में गिरावट के बावजूद सेवा उत्पादन में जुलाई, 2010 के बाद से दूसरी सबसे तेज वृद्धि हुई.

वही, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.92  प्रतिशत चढ़कर 77.59 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भारतीय बाजारों से निकासी की है. एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, एफआईआई ने शुक्रवार को 658.88 करोडड रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी.



Source link

x