Success Story: पति-पत्‍नी एक साथ बन गए IPS, चौंक गए लोग, दंग रह गया पुलिस विभाग


Success Story: यह कहानी उत्तर प्रदेश की है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के प्रांतीय पुलिस सेवा में कार्यरत पीपीएस अधिकारियों की प्रमोशन लिस्ट जारी की है, जिसमें यूपी के कुल 24 पीपीएस (प्रोविंशियल पुलिस सर्विस) अधिकारियों को प्रमोशन दिया गया है. इनमें से चिरंजीव नाथ सिन्हा और रश्मि रानी दो नाम चौंकाने वाले हैं. चिरंजीव और रश्मि पति-पत्नी हैं, जिन्हें एक साथ प्रमोट करके आईपीएस बनाया गया है. आइए जानते हैं दोनों की कहानी.

बिहार के रहने वाले हैं चिरंजीव
उत्तर प्रदेश पुलिस में पीपीएस अधिकारी से अब आईपीएस बने चिरंजीव नाथ सिन्हा मूल रूप से पटना, बिहार के रहने वाले हैं. यूपी पुलिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक उनका जन्म 20 जनवरी 1973 को हुआ था. चिरंजीव ने बीए के बाद एमबीए किया और उसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल ट्रेड मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया है. उत्तर प्रदेश पुलिस में पीपीएस अधिकारी के रूप में उनका चयन 1996 में हुआ. पीपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग के बाद 30 जून 1998 को उनकी नियुक्ति यूपी पुलिस में हुई थी. 20 मई 2000 को उनका कंफर्मेशन हुआ था. वर्ष 2014 में उनका प्रमोशन एडिशनल एसपी के पद पर हुआ. इसके बाद 2021 में उनका प्रमोशन एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 2 के पद पर हुआ. इसी साल 7 जून 2024 को उनका प्रमोशन एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 1 के लिए हुआ. वह वर्तमान में बाराबंकी में एडिशनल एसपी के पद पर कार्यरत हैं.

1995 बैच की अधिकारी हैं रश्मि
पीपीएस अधिकारी रश्मि रानी, चिरंजीव नाथ की पत्नी हैं. वह मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली हैं. उनका जन्म 3 जनवरी 1972 को हुआ था. शुरूआती पढ़ाई-लिखाई के बाद उन्होंने संस्कृत में एमए किया है. रश्मि रानी ने वर्ष 1995 में यूपीपीएससी की परीक्षा पास की और पीपीएस अधिकारी बनीं. यूपी पुलिस में उनकी नियुक्ति पति चिरंजीव नाथ के साथ ही हुई. इतना ही नहीं, दोनों का कंफर्मेशन भी एक ही दिन, 20 मई 2000 को हुआ. एडिशनल एसपी के रूप में उनका प्रमोशन 11 नवंबर 2014 को हुआ था. इसके बाद एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 2 पर उनका प्रमोशन 2020 में हुआ, जबकि 7 जून 2024 को उन्हें एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 1 के रूप में प्रमोट किया गया. अब प्रमोशन पाकर रश्मि आईपीएस अधिकारी बन गई हैं.

Tags: IPS Officer, IPS officers, Success Story, UP news, UP police



Source link

x