Success Story of Shrikant Jichkar most educated person of India studied in 42 universities got 20 degrees became MP and MLA


Success Story: कोई भी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा बैचलर के बाद मास्टर्स की डिग्री  लेता है. उससे आगे बढ़ेगा, तो एमफिल या पीएचडी. इसको ऐसे समझा जा सकता है कि एक व्यक्ति किसी एक ही प्रोफेशन को चुन सकता है. लेकिन भारत का एक शख्स ऐसा भी है, जिसने न सिर्फ कई-कई डिग्रियां लीं, बल्कि आईएएस, डॉक्टर से लेकर वकील जाने क्या-क्या बन गया. आप गिनते-गिनते थक जाएंगे, लेकिन इस शख्स की डिग्रियां और प्रोफेशन खत्म ही नहीं होंगे.

हम बात कर रहे हैं श्रीकांत जिचकर की. उन्होंने 42 यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की और 20 से ज्यादा डिग्री हासिल की थीं. ये सभी डिग्री अलग-अलग विश्वविद्यालयों से स्नातक की थीं. इनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भारत में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे व्यक्ति के रूप में भी दर्ज है.

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: IAS छोड़ इस महिला ने चुना IPS, खूबसूरती की मामले बॉलीवुड एक्ट्रेस भी पीछे 

आईपीएस और आईएएस भी रहे

महाराष्ट्र के रहने वाले श्रीकांत का जन्म 1954 में नागपुर के एक किसान परिवार में हुआ था. पढ़ाई के दौरान उन्होंने 42 यूनिवर्सिटीज की परीक्षा दी थी और 20 में पास हुए थे. खास बात ये है कि अधिकतर परीक्षा में उन्होंने फर्स्ट डिविजन या गोल्ड मेडल जीता था. बतादें कि जिचकर पहले आईपीएस बने इसके बाद इस्तीफा देकर आईएएस की परीक्षा पास की. 

25 साल की उम्र में विधानसभा पहुंचे

यहां से भी इस्तीफा देकर राजनीति का सफर शुरू किया और 25 साल की उम्र में साल 1980 में जिचकर महाराष्ट्र विधानसभा पहुंच गए थे. जिचकर ऐसा करने वाले उस समय प्रदेश के सबसे युवा नेता थे. एमएलए के बाद वे एमएलऔर राज्यसभा सदस्य भी बने. जिचकर महाराष्ट्र सरकार में मंत्री भी रहे थे. उनके पास 14 मंत्रालयों का कार्यभार था.

यह भी पढ़ें- Lawrence Bishnoi: कहां से की है गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने पढ़ाई-लिखाई? इस यूनिवर्सिटी से किया है ये कोर्स 

49 साल की उम्र में निधन 

जिचकर अपने निजी लाइब्रेरी के लिए भी जाने जाते हैं. उनके पुस्तकालय में 52 हजार पुस्तकें थीं. उस समय सबसे बड़े बुक कलेक्शन का रिकॉर्ड भी उनके नाम था. जिचकर क्या नहीं थे वे एक शानदार फोटोग्राफर और एक्टर थे. हालांकि, यह अफसोस की बात है कि भारत में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे व्यक्ति की जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चली. महज 49 साल की उम्र में एक कार एक्सीडेंट में उनका निधन हो गया था.

इन परीक्षाओं को किया था पास

मेडिकल डॉक्टर, एमबीबीएस, एमडी, एलएलबी, एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, एमए सोशियोलॉजी, एमए इकनॉमिक्स, एम संस्कृत, एमए हिस्ट्री, एमए इंग्लिश लिट्रेचर, एमए फिलॉसफी, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमए एन्शियंट इंडियल हिस्ट्री एंड कल्चर, एमए साइकोलॉजी, एलएलएम, डीबीएम, एमबीए, बैचलर इन जर्नलिज्म, डी.लिट. संस्कृत, यूपीएससी.

यह भी पढ़ें- LBSNAA: फ्री में नहीं होती IAS की ट्रेनिंग, चुकानी पड़ती है हजारों की फीस, इतनी है सैलरी…ये सुविधाएं भी हैं शामिल 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x