Sunita Williams latest news what preparations is NASA making to bring Sunita Williams back This is the latest update


सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और बुच विल्मोर को धरती पर वापिस लाने के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह फरवरी 2025 में क्रू-9 मिशन के तहत स्पेस-एक्स के स्पेस शिप से उन्हें वापिस लाएगी.

अब इसी सिलसिले में नासा के 2 अन्य अंतरिक्ष यात्रियों ने तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल, क्रू-9 मिशन के लिए NASA के निक हेग और रोस्कोस्मोस के कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर गोरबुनोव इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) जाने से पहले क्वारंटीन में रहेंगे.

नासा किसे भेज रहा ISS

नासा की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि 26 सितंबर को स्पेस-एक्स की मदद से क्रू-9 मिशन को लॉन्च किया जाएगा. दरअसल, नासा स्पेस-एक्स के फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से निक हेग और कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर गोरबुनोव को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए भेजेगा.

ये भी पढ़ें: अपने पति को ‘किराए’ पर भेजती है यह महिला, करने पड़ते हैं ऐसे-ऐसे काम

भारतीय समय के अनुसार, 25 सितंबर को रात 11:58 पर क्रू-9 मिशन को लॉन्च किया जाएगा. लॉन्च होने के करीब 6 घंटे बाद दोनो अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंच जाएंगे.

ये भी पढ़ें: तपती गर्मी में भी बिना एसी के ठंडा रहता है राजस्थान का ये स्कूल, खास तकनीक से किया गया है तैयार

कैसे होगी सुनीता विलियम्स की वापसी

दरअसल, NASA के क्रू मिशन के तहत आमतौर पर 4 अंतरिक्ष यात्रियों को ड्रैगन स्पेश शिप से ISS पर भेजा जाता है. हालांकि, क्रू-9 मिशन के तहत इस बार केवल 2 अंतरिक्ष यात्रियों को ही ISS पर भेजा जाएगा. ऐसा इसलिए ताकि फरवरी, 2025 में क्रू-9 मिशन के तहत ड्रैगन अंतरिक्ष यान के जरिए सुनीता विलियम्स और विल्मोर की वापसी हो सके.

ये भी पढ़ें: सब्जी मंडी की तरह लगता है 16 साल की लड़कियों का बाजार, मां-बाप खुद लगवाते हैं बोली

दरअसल, ड्रैगन स्पेस शिप में चार सीटें होती हैं और नासा ने सिर्फ 2 अंतरिक्ष यात्रियों को ही आईएसएस भेजा है. ऐसे में वापसी के समय जो दो खाली सीटें होंगी, उन्हीं पर बैठकर विलियम्स और विल्मोर धरती पर वापस आएंगे.

ये भी पढ़ें: एक आईपीएस अधिकारी अपने से बड़े अधिकारियों के सामने क्यों नहीं पहनते हैं कैंप, जानिए इसकी वजह



Source link

x