Super Typhoon Yagi: चीन पर कुदरत का कहर, 234 KMPH की रफ्तार से टकराया चक्रवाती तूफान यागी, स्‍कूल-कॉलेज बंद – Super Typhoon Yagi Landfall China Hainan Province Power outages affect 830,000 households weather department red alert 234 km per hour strong wind


बीजिंग. चीन समेत पूर्वी एशिया के कई देश इन दिनों प्रकृति के कोपभाजन का शिकार है. सुपर टाइफून यागी ने कई देशों में जमकर तबाही मचाई है. चक्रवाती तूफान यागी की प्रचंडता को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञानियों ने चीन के दो प्रांतों के लिए खास अलर्ट जारी किया है. इन दोनों प्रोविंस की कई नदियों में बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है. न्‍यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के अनुसार, हैनान प्रांत में यागी तूफान के चलते बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है. इससे 830,000 घर प्रभावित हुए हैं. स्‍थानीय प्रशासन ने तकरीबन 6 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है, ताकि उनकी जान बचाई जा सके. दक्षिणी चीन में स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा फ्लाइट ऑपरेशन को भी रद्द कर दिया गया है.

चीन ने शक्तिशाली तूफान यागी के शुक्रवार को दक्षिणी हैनान द्वीपीय प्रांत से टकराने के बाद अपने दो प्रांतों की कुछ नदियों में बाढ़ आने की चेतावनी दी है जिससे जान-माल के नुकसान की व्यापक चिंता पैदा हो गई है. चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शक्तिशाली ‘यागी’ तूफान (टाइफून) की आशंका के मद्देनजर शुक्रवार सुबह रेड अलर्ट जारी किया जो चेतावनी का उच्चतम स्तर है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक यागी तूफान इस साल आया 11वां तूफान है. यह शुक्रवार स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद 4 बजकर करीब 20 मिनट पर हैनान प्रांत के वेंगतियान कस्बे के पास तट से टकराया और उस समय इसकी गति 234 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक थी.

बंगाल की खाड़ी में बन गया माहौल, ओडिशा-बंगाल, UP और बिहार तक दिखेगा असर, IMD ने दे दी चेतावनी

सरकार का बचाव अभियान
चीन के जल संसाधन मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि शुक्रवार से शनिवार तक हैनान में नान्दू नदी और चांगहुआ नदी और गुआंग्डोंग प्रांत में जियानजियांग नदी और मोयांग नदी उफान पर आ सकती हैं, क्योंकि तूफान के कारण दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश के आसार हैं. इस बीच, समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रांतीय मौसम विभाग के हवाले से बताया कि दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग ने 5,70,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा है, क्योंकि शक्तिशाली तूफान यागी के शुक्रवार शाम (स्थानीय समयानुसार) को दूसरी बार तट से टकराने की आशंका है.

व्‍यापक विनाशक प्रभाव
रिपोर्ट में कहा गया है कि यागी के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा गुआंग्डोंग प्रांत के हैनान वेनचांग से लीझोउ तक के तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करने का पूर्वानुमान है. अधिकारियों ने बताया कि प्रांत के 94 यात्री जलमार्गों में से कम से कम 72 को और 140 जोड़ी से अधिक हाई-स्पीड रेलगाड़ियों को तूफान के मद्देनजर निलंबित कर दिया गया है जबकि 10 शहरों के विद्यालय भी बंद कर दिए गए हैं. जल संसाधन मंत्रालय ने संभावित खतरे से निपटने की तैयारी के तहत गुआंगडोंग और हैनान में बाढ़ के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया को स्तर-III तक बढ़ा दिया है. इसके साथ ही हैनान, गुआंगडोंग, गुआंग्शी और युन्नान में संभावित बाढ से निपटने में सहयोग के लिए चार कार्यदल भेजे गए हैं.

Tags: China news, International news



Source link

x