T20 वर्ल्ड कप जीतते ही टीम इंडिया पर हुई पैसों की बरसात, साउथ अफ्रीका भी हुई मालामाल; मिले इतने करोड़


Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : PTI
Indian Cricket Team

Indian Team Prize Money: भारतीय टीम ने सालों का इंतजार खत्म करते हुए आखिरकार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत ली। भारत ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया। भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मैच नहीं हारी और पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही। फाइनल मैच में भी भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। 

विनर और रनर अप को मिले इतने करोड़ रुपये

ICC ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत के समय ही प्राइज मनी का ऐलान कर दिया था। इस बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए लगभग 93.5 करोड़ रुपये बांटने की घोषणा की गई थी। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के लिए 20.36 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली है। वहीं उपविजेता रहने वाली साउथ अफ्रीका की टीम भी मालामाल हो गई है। अफ्रीकी टीम को 10.64 करोड़ रुपये मिले हैं। 

इस बार सेमीफाइनल हारने वाली टीमों को भी बड़ी प्राइज मनी मिली है। सेमीफाइनल हारने वाली टीमों को 6.55-6.55 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वहीं, सुपर-8 में सफर खत्म करने वाली टीमों को 3.18 करोड़ रुपये दिए गए हैं। दूसरी ओर ग्रुप स्टेज में तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों को 2.06 करोड़ रुपये मिले हैं। सुपर-8 तक हर मैच जीतने पर टीमों को 25.9 लाख रुपये मिले हैं। भारतीय टीम ने सुपर-8 तक 6 मुकाबले जीते हैं। वहीं साउथ अफ्रीका ने सुपर-8 तक 7 मैच जीते हैं। ऐसे में भारत को सुपर-8 तक हर मैच जीतने के लिए 1.55 करोड़ और साउथ अफ्रीका को 1.81 करोड़ रुपये मिले हैं। 

इंग्लैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हुईं मालामाल

इंग्लैंड और अफगानिस्तानी टीमें सेमीफाइनल में पहुंची थी। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में भारत से और अफगानिस्तान को साउथ अफ्रीका से हार मिली थी। इन दोनों टीमों को 6.55-6.55 करोड़ रुपये मिले हैं। सुपर-8 में पहुंचने वाली USA, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीमों के नाम भी शामिल हैं। इन टीमों को 3.18 करोड़ रुपये मिले हैं। 

कोहली ने खेली तूफानी पारी

फाइनल मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 176 रन बनाए, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 169 रन ही बना पाई। भारत के लिए फाइनल में विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली। उनके अलावा अक्षर पटेल ने 47 रनों का योगदान दिया। शानदार पारी खेलने के लिए कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा ने भी लिया बड़ा फैसला, टी20 इंटरनेशनल से अपने संन्यास का किया ऐलान

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले टीम इंडिया के पहले खिलाड़ी बने 

Latest Cricket News





Source link

x